केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग के छात्र ने बनाया रिकॉर्ड, आप भी दें बधाई…

उत्तराखंड के लिए गर्व का पल है। प्रदेश की केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग के छात्र ने इतिहास रच प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। बताया जा रहा है कि विशाल भारद्वाज का नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। उन्होंने पद्म शीर्षासन में नया कीर्तिमान हासिल किया है। उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

मिली जानकारी के अनुसार विशाल उत्तर प्रदेश के बागपत के निवासी है व वर्तमान में श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग में बीएससी प्रथम वर्ष योग विज्ञान के छात्र हैं। 17 वर्षीय विशाल अत्यंत कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवार से हैं। वह कक्षा -7 से योग कर रहे हैं इतना ही नहीं गांव में योग का नि: शुल्क प्रशिक्षण भी देते हैं, ताकि गरीब बच्चे योग के क्षेत्र में भी जा सकें। उन्होंने 33 मिनट 26 सेकंड तक पद्म शीर्षासन आसन कर राजस्थान के भूपेंद्र गार्डी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिसके बाद उनका नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है।

बताया जा रहा है कि विशाल ने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। उन्हें संस्था ने दिल्ली बुलाकर डेमो देखा और फिर प्रमाण-पत्र तथा मेडल प्रदान किया। विशाल योग की विभिन्न स्पर्धाओं में अब तक विभिन्न स्तरों पर 61 मेडल और 35 ट्रॉफियां प्राप्त कर चुके हैं। बागपत, उत्तर प्रदेश के रहने वाले विशाल अपने गांव में ‘ओम् योगी’ नाम से योग संस्थान भी चलाते हैं।