हजारों पदों पर भर्ती की कवायद शुरू, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, जानें…

शिक्षक भर्ती का तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती 2024 की कवायद शुरू हो गई है। डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत पांच हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने है। जिसके लिए अगले माह से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 8 फरवरी 2024 से अंतिम तिथि 8 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते है।

मिली जानकारी के अनुसार टीजीटी के कुल 5118 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित विषय में ग्रेजुएट और बीएड किए होने चाहिए। इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को भारत सरकार के नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। वहीं चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवार का चयन लिखित एग्जाम, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के बाद किया जाएगा।

वहीं बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है।

इन पदों पर होगी भर्ती

  1. टीजीटी गणित: 1119
  2. टीजीटी अंग्रेजी: 803
  3. टीजीटी सामाजिक विज्ञान: 310
  4. टीजीटी नेचुरल साइंस: 354
  5. टीजीटी हिंदी: 192
  6. टीजीटी संस्कृत: 631
  7. टीजीटी उर्दू: 626
  8. टीजीटी पंजाबी: 556
  9. ड्राइंग टीचर: 527

ऐसे कर सकते है आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • अब फॉर्म भरें और सबमिट करें।
  •  फीस का भुगतान करें और एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

नोट- अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।