‘मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल’ का इन दिन होगा आयोजन, कल होगी अहम बैठक…

उत्तराखंड के मसूरी में होने वाले ‘मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल’ के आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है। उत्तराखंड के मसूरी में व‍िंटर लाइन का नजारा देखने के लिए देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के कोने-कोने से सैलानी यहां पहुंचते हैं। माना जाता है कि विंटर लाइन दुनिया में सिर्फ भारत के मसूरी, दक्ष‍िण अफ्रीका के केप टाउन और स्विट्जरलैंड में ही दिखाई देती है। पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले इस शहर की प्राकृतिक खूबसूरती को दिखाने और यहां के कल्चर को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस साल  26 से लेकर 28 दिसंबर तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार मसूरी में विंटर लाइन कार्निवल मसूरी महोत्सव समिति की ओर से विंटर लाइन कार्निवल का आयोजन 26 से लेकर 28 दिसंबर तक किया जाएगा। प्रशासन के स्तर पर इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार को जिलाधिकारी ने कार्निवल की तैयारी को लेकर देहरादून में बैठक बुलाई है। कार्निवल भव्य तरीके से किया जाएगा और इससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। पर्यटन के ऑफ सीजन में कार्निवल से पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।बताया जा रहा है कि विंटर लाइन कार्निवल 2023 में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मसूरी महोत्सव समिति ने कार्निवल के लिए विभिन्न स्थलों की सजावट, प्रकाश व्यवस्था एवं मंच तैयार करने समेत अन्य कार्यों के लिए निविदा आमंत्रित की हैं।

वैसे तो पहाड़ों की रानी मसूरी की प्राकृतिक खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है लेकिन इस पहाड़ी शहर को नेचर ने कई खूबसूरत और भी नजारे दिए हैं। मसूरी में नवंबर माह से लेकर फरवरी के बीच कभी-कभी सूर्यास्त के बाद एक अनोखा नजारा पश्चिम दिशा के आसमान की ओर प्रकट होता है।एक रंग उभरता है मानों कुदरत ने ये तस्वीर सिर्फ मसूरी के लिए ही खींची हो। इसी रेखा को विंटर लाइन कहते हैं। जो भी इस रंगीन रेखा को देखता है, बस देखता ही रह जाता है।