TRAI ने जारी की मोबाइल यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी, न करें ये गलती…

मोबाइल यूजर्स के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एयरटेल, बीएसएनएल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया मोबाइल यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है। ट्राई ने भूल कर भी ऐसे मैसेज का रिप्लाई देने से मना किया है जो उसके नाम से आए। ट्राई ने मोबाईल यूर्जस से सावधानी बरतने  के लिए कहा है क्योंकि साइबर ठग नए नए तरीकों से चूना लगा रहे है।

मिली जानकारी के अनुसार आजकल ट्राई के नाम पर कई संदेश भेजे जा रहे हैं और जनता को धोखा दिया जा रहा है।  इसलिए ट्राई मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर रही है कि अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ये मैसेज साइबर क्रिमिनल का हो सकता है। बताया जा रहा है कि साइबर अपराधी ट्राई के नाम से जो मैसेज मोबाइल यूजर्स को भेज रहे हैं, उसमें वे टावर लगवाने के लिए NOC देने और मोबाइल नंबर बंद न हो इसके लिए KYC पूरा करने के लिए डिटेल मांग रहे हैं।

बताया जा रहा है कि मोबाइल यूजर्स को मैसेज में दी गई लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। अगर गलती से भी आपने इस लिंक पर क्लिक कर दिया तो आपको अकाउंट पूरी तरह खाली हो जाएगा। ट्राई ने साफ कहा है कि वो कभी भी मोबाइल नंबरों के सत्यापन, डिस्कनेक्ट करने, गैरकानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए कोई मैसेज यूजर्स के पास नहीं भेजता। अगर कोई इस तरीके की कॉल या मैसेज करता है तो इसकी शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर करें। जिससे अपराधी को पकड़ा जा सके।