नए साल पर देहरादून में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में हो सकते हैं ये बदलाव, जानें प्लान…

नए साल पर देहरादून में कई बदलाव देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है कि जिले में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में नए साल में सुधार हो सकता है। इसके लिए अर्बन मोबिलिटी प्लान के तहत बनाए गए देहरादून शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में नए साल में सुधार हो सकता है। इसके लिए अर्बन मोबिलिटी प्लान के तहत बनाए गए ‘देहरादून सिटी न्यू ट्रांसपोर्ट सिस्टम’ लागू करने की तैयारी है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार परिवहन विभाग संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक होने वासी है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में  विभाग देहरादून सिटी न्यू ट्रांसपोर्ट सिस्टम’ प्लान को रखेगा।आरटीए की मंजूरी के बाद इसे धरातल पर उतारा जाएगा। रिपोर्टस की मानें तो नए ट्रांसपोर्ट सिस्टम में सिटी बस और मैजिक के रूट तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही स्टॉपेज भी तय किए गए हैं। सभी स्टॉपेज की जियो टैगिंग की गई है, ताकि वाहनों को ट्रैक किया जा सके और यात्रियों को ऐप आधारित सुविधा दी जा सके।

बताया जा रहा है कि शहर में ऑटो के लिए बनाए गए हैं तीन कॉरिडोर ऑटो संचालन के लिए कॉरिडोर बनाए गए हैं। इसमें नॉर्थ- साउथ कॉरिडोर में 13 स्टैंड, ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में सात और साउथ सेमीसर्कल कॉरिडोर में चार स्टैंड बनाए गए हैं। प्रत्येक स्टैंड से संचालित होने वाले ऑटो की संख्या भी की तय की गई है। ई रिक्शा के लिए भी 24 स्टैंड तैयार किए गए हैं। अब इसके संचालन की तैयारी है। आरटीए की बैठक का एजेंडा तैयार किया जा रहा है, इसी महीने बैठक करवाने की तैयारी है। विभाग का उद्देश्य ट्रांसपोर्ट सिस्टम में सुधार कर इसे बेहतर और आधुनिक बनाना है। शहर के बाहरी इलाकों में भी लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिले, इस पर भी विशेष फोकस है।