राजस्थान के नए सीएम होंगे भजनलाल, बीजेपी आलाकमान के फैसले ने फिर सबको चौंकाया…

भाजपा आलाकमान ने मंगलवार को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के तौर भजनलाल शर्मा का ऐलान कर सबका चौंका दिया है। इससे पहले मोहन यादव को मध्‍यप्रदेश और विष्‍णुदेव साय को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाकर सबको हैरत में डाल दिया था। इस बीच, सोशल मीडिया से लेकर चौक-चौराहों तक आमजन के बीच चर्चा है कि मोदी-शाह की ये जोड़ी सरप्राइज देने में अव्‍वल है।

मिला जानकारी के मुताबिक, सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा था। इस पर सभी विधायकों ने सहमति जताई। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान में भी उस चेहरे को आगे कर दिया, जिसकी चर्चा नहीं थी। पार्टी दफ्तर पर विधायक दल की बैठक शुरू हुई तो दिल्ली से आए पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय और चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने बीजेपी के कई नेताओं से अलग-अलग रूम में मुलाकात की।

बताया जा रहा है कि भजनलाल शर्मा को रूम में ले जाकर राजनाथ सिंह ने बात की। वहीं सरोज पांडेय और विनोद तावड़े ने प्रेम चंद्र बैरवा से रूम में बात की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया। इसके साथ ही राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे. दीया कुमार और प्रेम चंद्र बैरवा को डिप्टी सीएम चुना गया है। वहीं वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के स्पीकर होंगे। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री हैं। विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया।

भजनलाल शर्मा का निवास जयपुर के जवाहर सर्किल पर है। वह मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले हैं। वह संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं. वह प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया था। पिछले विधायक का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया था। सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ कही जाती है। भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी थी।