LPG ग्राहकों को झटका, गैस सिलेंडर के दामों में फिर हुई बढ़ोतरी…

LPG Price Hike: 1 फरवरी की सुबह-सुबह LPG ग्राहकों को झटका लगा है. फरवरी के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा हो गया है। बताया जा रहा है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज  से एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा कर दिया है।  ये इजाफा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में किया गया है। आइए जानते है कि कितने बढ़े रेट…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार विंटर सीजन में बढ़ी डिमांड और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें प्रभावित होने की वजह से LPG सिलेंडर के दाम में 14 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। ये बढ़ोतरी 19KG कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में की गई है। जबकि घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें आज से लागू हैं। जिसके बाद अब दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ने के बाद 1769.50 रुपए पहुंच गई है। वहीं कोलकाता में 19 kg कमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव 1887.00 रुपए पहुंच गए हैं। मुंबई में 1723.50 रुपए है और चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 1937 रुपए पहुंच गया है।

गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियों ने 1 जनवरी 2024 को 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की थी। पिछले महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम में की गई कटौती बेहद मामूली रही थी। देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम जनवरी में केवल एक-डेढ़ रुपये कम हुए थे। 14 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में जनवरी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया था। आखिरी बार घरेलू एलपीजी के रेट में बदलाव 30 अगस्त 2023 को किया गया था।