इग्नू ने जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन…

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी में नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है। इग्नू ने जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती निकाली है।  यूनिवर्सिटी ने जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट (JAT) और स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए फिलहाल, एप्लीकेशन प्रक्रिया चल रही है। यह कल यानी कि 21 दिसंबर, 2023 को समाप्त हो जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दें।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इग्नू ने जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती निकाली है। इस वैकेंसी ड्राइव के जरिए 102 पदों को भरा जाएगा जिसमें 50 पद जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और 52 पद स्टेनोग्राफर के हैं। उम्मीदवार इस भर्ती का हिस्सा बनना चाहते हैं वे आवेदन की आखिरी तारीख से पहले अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर दें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। इग्नू की इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और स्किल टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट से होकर गुजरना होगा।

बताया जा रहा है कि जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफरके लिए 12वीं पास उम्मीदवारों को मौका है। साथ ही उम्मीदवार की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 40 वर्ड पर मिनट और हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 वर्ड पर मिनट होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास अगर बैचलर की डिग्री हो तो और बेहतर। योग्यता की डिटेल नोटिफिकेशन में चेक करें। जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट की 19,900 रुपये से 63,200 रुपये जबकि स्टेनोग्राफर की 25,500 रुपये से 81,100 रुपये तक है। उम्र सीमा स्टेनोग्राफर के लिए 18 साल से 30 साल और जेएटी के लिए 18 साल से 27 साल रखी गई है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित (यूआर) और ओबीसी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है।

वहीं, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, महिला और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये देने होंगे। अब यह आपको आवेदन पत्र पर पुनः निर्देशित करेगा। इसके बाद, अपना विवरण जैसे नाम, पिता का नाम और अन्य विवरण दर्ज करें। अब दस्तावेज़ अपलोड करें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।