इग्नू ने कई कोर्स में फोर ईयर अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम लागू, जानें कैसे होगी पढ़ाई…

अगर आप इग्नू से पढ़ना चाहते है तो आपके लिए काम की खबर है। इग्नू ने कई कोर्स में FYUP यानी फोर ईयर अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम लागू करने की घोषणा की है। तो वहीं अब इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, IGNOU से 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स की राह भी खुल गई है। इतना ही नहीं बताया जा रहा है इग्नू में अब मेजर और माइनर डिग्री कोर्स एकसाथ किया जा सकेगा। आइए जानते है पूरी डिटेल्स कैसे कर सकते है कौन से कोर्स…

मिली जानकारी के अनुसार विवि ने शैक्षणिक सत्र जनवरी-2024 से चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू कर दिया है। इनमें आर्ट्स, कॉमर्स औऱ साइंस स्ट्रीम के कई कोर्स को शामिल किया गया है। यह पहली बार है जब इग्नू में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। इन कार्यक्रमों में नेप (नेशनल एजुकेशन पॉलिसी) के तहत छात्रों को एक साल के बाद प्रमाणपत्र, दो साल बाद डिप्लोमा, तीन साल के बाद डिग्री और चार वर्ष के बाद ऑनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी। इतना ही नहीं, कोर्स में एग्जिट के साथ एंट्री का भी विकल्प दिया गया है।

बताया जा रहा है कि यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने इन कोर्स को लांच किया। उन्होंने कहा कि एफवाईयूपी एक जरूरी सुधार है और इससे देशभर के छात्रों पास इन कोर्स में एडमिशन लेने का अवसर होगा। वहीं कोर्स लांच होने के साथ ही इनके लिए एडमिशन भी शुरू हैं। स्टूडेंट्स 31 जनवरी तक प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इन कोर्स में स्टूडेंट्स के पास मल्टीपल एंट्री एग्जिट का ऑप्शन रहेगा। इसकी खास बात यह है कि वह किसी भी स्तर पर कोर्स को छोड़कर डिग्री या फिर डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि फोर ईयर अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के तहत छात्र किसी भी लेवल पर प्रोग्राम को छोड़ सकते हैं। इसके तहत पहले साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। या फिर 2 वर्ष की पढ़ाई में डिप्लोमा और तीन वर्ष पूरा करने पर ग्रेजुएशन की डिग्री उन्हें दी जाएगी। जबकि 4 वर्ष का कोर्स पूरा करने पर उन्हें ऑनर्स की डिग्री मिलेगी। ऑनर्स प्राप्त करने के बाद वह एक वर्ष में ही पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा कर सकेंगे।