एसबीआई में क्लर्क के 8383 पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका, ये है लास्ट डेट…

बैंक में नौकरी की अगर आप भी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। क्योंकि एसबीआई की तरफ से क्लर्क के 8383 पदों पर भर्ती जारी है। जिसके लिए आवेदन की लास्ट डेट आ गई है।  07 दिसंबर 2023 इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकता है। जिन कैंडिडेट्स को इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना है और वे आवेदन करने के योग्य भी हैं, वे फौरन ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि आगामी 07 दिसंबर, 2023 को इस भर्ती के लिए आवेदन विंडो को बंद कर दिया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 अभियान के तहत लिपिक संवर्ग में जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) की 8283 रिक्तियों को भरा जाएगा। भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू हुई थी जो 7 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगी। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

भर्ती के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष डिग्री वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईडीडी पास करने की तारीख 31 दिसंबर, 2023 या उससे पहले है। भर्ती के लिए आयु आयु सीमा 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹750/- है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम/डीईएसएम को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

चयन प्रक्रिया

एसबीआई क्लर्कों की नियुक्ति के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। वहीं, मेंस एग्जाम फरवरी 2024 में कंडक्ट कराया जाएगा। चयन प्रक्रिया में ऑन-लाइन टेस्ट (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और निर्दिष्ट चुनी गई स्थानीय भाषा का परीक्षण शामिल है। 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा वाली ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 1 घंटे की अवधि की होगी जिसमें 3 खंड होंगे- अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता। प्रीलिम्स को पास करने वालों को मेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, मेंस में सफल होने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा।