ग्लोबल गंगज्योत मैराथन 2024 का इस दिन से होगा आगाज, ये होगा खास…

देहरादून। सनातनी गंगा फाउंडेशन ने आगामी ग्लोबल गंगज्योत मैराथन 2024 की घोषणा की है। माना जा रहा है कि ये एक अनोखी मैराथन होगी जो इतिहास रचेगी। ग्लोबल गंगज्योत मैराथन 2024 उत्तराखंड के गंगोत्री में गंगा के पवित्र उद्गम से शुरू होगी और 15 मार्च को पटना में समाप्त होगी। गंगा नदी के तट पर स्थित प्रमुख शहरों में से एक होने के कारण पटना इस मैराथन का समापन बिंदु है। यह मैराथन गंगोत्री, देवप्रयाग, ऋषिकेश, हरिद्वार, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और पटना सहित गंगा नदी के किनारे के शहरों से होकर गुजरेगी। यह मैराथन 24 फरवरी से 15 मार्च 2024 तक होने वाली है, जिसका उद्देश्य जनता के बीच आध्यात्मिक संबंध को बढ़ावा देने के साथ-साथ गंगा स्वच्छता और गंगा संरक्षण के लिए सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देना है।

गंगा स्वच्छता परियोजनाओं और आध्यात्मिक जागृति के लिए समर्पित एक गैर-सरकारी संगठन, सनातनी गंगा फाउंडेशन, इस पहल के लिए हेल्थ फिटनेस ट्रस्ट (एचएफटी) के साथ जुड़ा है। टीएफसीआई एक विशेष निजी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी है जो पर्यटन, आतिथ्य स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, विनिर्माण और एमएसएमई क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। टीएफसीआई ने अपनी कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल के माध्यम से, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, कुपोषण, पशु कल्याण और खेल प्रशिक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास किया है।

सनातनी गंगा फाउंडेशन के प्रवक्ता कैप्टन प्रवीण कुमार ने कहा, “हम चाहते हैं कि सनातन संस्कृति के मूल्य दुनिया भर में फैले। विश्व स्तर पर सभ्यताओं के फलने-फूलने में नदियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैराथन के माध्यम से हमारा प्रयास लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। साथ में हेल्थ फिटनेस के तहत डॉ. सुनीता गोदारा के गतिशील नेतृत्व, हमारे सहयोगात्मक प्रयास और खेलों के माध्यम से सामाजिक प्रभाव और सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता ने वंचित समुदायों के कई युवाओं को खेल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से अपने खेल करियर में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया है। मेरा मानना ​​है कि यह 1700 किमी का मैराथन जो इतिहास रचेगा।

मैराथन की ब्रांड एंबेसडर और हेल्थ फिटनेस ट्रस्ट की संस्थापक डॉ. सुनीता गोदारा ने कहा, “मुझे इस नेक मिशन का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने के लिए मैं सनातनी गंगा फाउंडेशन की दिल से आभारी हूं। गंगा नदी को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और सांस्कृतिक प्रथाएं और मान्यताएं इसके साथ जुड़ी हुई हैं। टूरिज्म फाइनेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के पूर्णकालिक निदेशक, अनूप बाली ने कहा, “मैं इस नेक मिशन में टीएफसीआई को शामिल करने के लिए सनातनी गंगा फाउंडेशन को हार्दिक धन्यवाद देता हूं। गंगा सफाई व संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है।

इस प्रेस वार्ता में गणमान्य अतिथियों में फिलिस्तीन दूतावास के काउंसलर अब्देलराज़ेग अबू जाज़र, लेडी सिंघम के नाम से विख्यात दिल्ली पुलिस अधिकारी किरण सेठी, प्रतिष्ठित एथलीट और मैराथन धावक डॉ. सुनीता गोदारा, आचार्य लोकेश मुनि, गंगोत्री धाम के प्रमुख राहुल हरीश सेमवाल , कथक युगल नलिनी एवं कमलिनी, भारतीय सर्वधर्म संसद के अध्यक्ष गोस्वामी सुशील जी महाराज, इस्कॉन के विजेंद्र दास, टीएफसीआई के सीएसआर प्रमुख संजय आहूजा आदि सम्मिलित हुए। इसके अतिरिक्त, बिहार के पूर्व पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ज़ूम कॉल के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।