समूह ‘ग’ परीक्षा-2023 को लेकर बड़ा अपडेट जारी, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड…

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि आयोग ने कृषि/उद्यान/पशुपालन विभाग हेतु समेकित (समूह ‘ग’) परीक्षा-2023 को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। इस भर्ती परीक्षा का आयोजन जहां 07 जनवरी, 2024 (रविवार) को 13 जनपदों में किया जा रहा है। तो वहीं इस भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने की डेट का ऐलान हो गया है। आइए जानते है डिटेल्स…

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में लिखा है कि कृषि/उद्यान / पशुपालन विभाग के अंतर्गत समूह ‘ग’ के पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन हेतु मुख्य लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) का आयोजन दिनाँक 07 जनवरी, 2024 (रविवार) को उत्तराखण्ड राज्य के कुल 13 जनपदों में किया जा रहा है। उक्त परीक्षा के लिए औपबन्धिक रुप से अर्ह अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र (Admit Card) दिनाँक 23 दिसम्बर, 2023 (शनिवार) से आयोग की वेबसाईट psc.uk.gov.in/ukpsc.net.in से डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को डाक द्वारा पृथक से प्रवेश-पत्र (Admit-Card) प्रेषित नहीं किये जायेंगे।  अभ्यर्थी प्रवेश पत्र में अंकित महत्वपूर्ण निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

दिव्यांगजन अभ्यर्थियों हेतु श्रुतलेखक के सम्बन्ध में प्राविधान का उल्लेख, विज्ञापन के परिशिष्ट-6 एवं 7 में किया गया है। प्रश्नगत परीक्षा में सम्मिलित दिव्यांग अभ्यर्थी उक्त परिशिष्ट में उल्लिखित निर्देशों का अवश्य अवलोकन कर लें। यह भी उल्लेखनीय है कि श्रुतलेखक की शैक्षिक योग्यता प्रश्नगत पद की अनिवार्य शैक्षिक योग्यता से एक स्तर कम होगी किन्तु किसी भी दशा में हाईस्कूल से न्यून नहीं होगी।ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वयं श्रुतलेखक (Scribe) लाने का दावा करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिनकी दिव्यागता 40 प्रतिशत से अधिक है, को परिशिष्ट-6 (1) एवं परिशिष्ट-6(2) तथा ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी जिनकी दिव्यांगता 40 प्रतिशत से कम है. को परिशिष्ट-7(1) एवं परिशिष्ट-7(2) को पूर्णतः मरते हुए श्रुतलेखक की दो आवक्ष फोटो के साथ परिशिष्ट-6(2)/परिशिष्ट-7(2) में किये गये दावे के आधार पर शैक्षिक योग्यता सम्बन्धी अंक-तालिका/प्रमाण-पत्र आयोग कार्यालय में दिनाँक 18 दिसम्बर, 20 सोमवार) का बायी द्वारा अथवा ई-मेल sewaone1@gmail.com पर प्रस्तुत करना आवश्यक है।

उक्त अतिम तिथि दिनाँक 18 दिसम्बर, 2023 (सोमवार) तक डाक द्वारा  ई-मेल के माध्यम से आयोग कार्यालय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत करने वाले अभ्यर्थियों को ही आयोग द्वारा श्रुतलेखक अनुमन्य किया जायेगा। दिव्याग अभ्यर्थी परिशिष्ट-6(1) एवं परिशिष्ट-6(2) तथा 7(1) एवं परिशिष्ट-7(2) आयोग की वेबसाईट psc.uk.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।