प्रदेश में शराब के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी, आबकारी विभाग कर रहा ये तैयारी…

नया साल आने को है। 2024 अपने साथ जाम छलकाने वालों के लिए एक बुरी खबर लेकर आ सकता है. उत्तराखंड में शराब के शौकीनों को अब जाम छलकाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे। बताया जा रहा है कि प्रदेश में इस वर्ष शराब के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। उत्तर प्रदेश की तर्ज पर यहां भी शराब की कीमत में 10 प्रतिशत तक वृद्धि की जा सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग यूपी की तर्ज पर बदलाव की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि आबकारी नीति में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नए प्रावधान करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही राजस्व लक्ष्य 4500 करोड़ से अधिक रखा जा सकता है। इस वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग को 4000 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य दिया गया है।आबकारी राजस्व पूर्ति का सबसे बड़ा जरिया दुकानों की नीलामी और शराब की बिक्री है।  नए वित्तीय वर्ष में सरकार की ओर से जो भी राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा, उसे प्राप्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

गौरतलब है कि गत वर्ष प्रदेश सरकार ने शराब के दामों में 20 प्रतिशत तक कमी की थी। इसका कारण यह बताया गया कि उत्तराखंड की तुलना में हिमाचल प्रदेश में समान ब्रांड की शराब काफी सस्ते दरों पर मिल रही है। इस कारण शराब की सबसे अधिक तस्करी, हिमाचल, चंडीगढ़ और हरियाणा से हो रही है। शराब की कीमतों में हुए बदलाव से फायदा यह हुआ कि शराब तस्करी पर थोड़ा असर पड़ा।