CSIR में इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी, जानें योग्यता और सैलरी…

Jobs Update: अगर आप सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे है तो आपके लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR ) ने अनुभाग अधिकारी और सहायक अनुभाग अधिकारी पदों पर भर्तियां निकली हैं। इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी CSIR की आधिकारिक वेबसाइट csir.res.in पर 12 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं अभ्यर्थी 14 जनवरी 2024 तक एप्लीकेशन फीस जमा कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार अनुसंधान परिषद के कुल 444 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। सहायक अनुभाग अधिकारी के 368 पद और अनुभाग अधिकारी के पद 76 पदों पर भर्तियां होनी हैं।  दोनों पदों के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है. ओबीसी, एससी व एसटी श्रेणी के आवेदकों को ऊपर उम्र सीमा में छूट दी गई है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान केवल रजिस्टर्ड अभ्यर्थी ही 14 जनवरी 2024 तक फीस जमा कर सकते हैं।

चयन टियर 1 और टियर 2 लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। एग्जाम का समय दो घंटे का होगा। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया गया है। दोनों स्तर की परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अभी परीक्षा की डेट नहीं घोषित की गई है। अनुभाग अधिकारी पदों पर चयनित कैंडिडेट को 47,600 – 1,51,100 रुपए और सहायक अनुभाग अधिकारी पदों पर चयनित अभ्यर्थी को 44,900 – 1,42,400 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा

ऐसे करें अप्लाई

  • आधिकारिक वेबसाइट csir.res.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें.
  • अब अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन करें.
  • एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें.