सीबीआरआई रूड़की में कई पदों पर निकली भर्ती, जानें सैलरी और आवेदन से जुड़ी डिटेल्स…

Uttarakhand Govt Jobs: अगर आप नौकरी की तलाश है तो आपके लिए काम की खबर है। सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई), रूड़की में कई पदों पर भर्ती निकली है। बताया जा रहा है कि सीबीआरआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टेक्निकल असिस्टेंट के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार 10 जनवरी, 2024 से आवेदन कर सकते है। आवेदन की लास्ट डेट 07 फरवरी, 2024 है। आइए जानते है इन पदों पर कौन कैसे आवेदन कर सकता है? क्या योग्यता होनी चाहिए?  और क्या सैलरी मिलेगी।

शैक्षिणिक योग्यता और भर्ती डिटेल्स

मिली जानकारी के अनुसार सीएसआइआर के केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CSIR CBRI) ने  टेक्निकल असिस्टेंट के कुल 24 पदों पर भर्ती निकाली है। नोटिफिकेशन में तय अतिरिक्त पात्रता के साथ डिप्लोमा, बी.एससी समेत कुछ शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सिविल इंजीनियरिंग या आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा न्यूनतम 60 फीसदी के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, सम्बन्धित क्षेत्र में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए फिजिक्स या केमिस्ट्री या जियोलॉजी में बीएससी किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा और सैलरी

वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। सैलरी की बात करें तो इन पदों पर पे मेट्रिक्स लेवल 6 के मुताबिक 35400 रुपये से लेकर 112400 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी। पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी, 2024 से शुरू होगी और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 07 फरवरी, 2024 है. आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी, 2024 है।

ऐसे करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट https://csir.res.in पर जाएं.
  • होमपेज पर “ऑनलाइन आवेदन कैसे करें” इंस्ट्रक्शन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको लिंक पर जरूरी डिटेल डालनी होंगी।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें।
  • अब सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • अपने भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।