दून अस्पताल में मरीजों को अब मिल सकेगी एंडोस्कोपी की सुविधा…

उत्तराखंड में मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। बताया जा रहा है कि दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में मरीजों को अब  एंडोस्कोपी की सुविधा मिल पाएगी। इस जांच के लिए पहले परीजों को दर दर भटकना पड़ता था साथ ही लाखों रुपए खर्च करने पड़ते थे। लेकिन अब आयुष्मान कार्ड से ये टेस्ट निशुल्क तो बिना कार्ड के मात्र 1000 रुपए के अंदर हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना  ने अस्पताल में एडवांस एंडोस्कोपी मशीन का उद्घाटन किया। जिससे अब पेट के अंदर किसी तरह की दिक्कत, गैस से बने छाले, पेट का हाइटल हार्निया, ट्यूमर की समस्या की जांच की जा सकेगी। इसके बाद अस्पताल में एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलैंजियोंपैंक्रिटोग्राफी (ईआरसीपी) भी शुरू की जाएगी। ईआरसीपी की सुविधा शुरू होने से जांच के साथ इलाज भी हो सकेगा, इसे जल्द शुरू किया जाएगा। जिससे अब सर्जरी विभाग में इलाज के आने वाले मरीजों को एंडोस्कोपी के लिए निजी अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।

बतााया जा रहा है कि वरिष्ठ सर्जन डॉ. अभय कुमार को इसका इंचार्ज बनाया गया है। इसके लिए रेट निर्धारण किया जा रहा है। वैसे तो निजी अस्पतालों में एंडोस्कोपी जांच काफी महंगी है। इसका खर्च करीब ढाई से तीन हजार रुपये तक पड़ता है। जिस कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीज इस जांच को नहीं करा पाते हैं। जबकि दून अस्पताल में रियायती दर पर यह जांच होगी। वहीं, आयुष्मान योजना के तहत यह सुविधा बिल्कुल निशुल्क मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *