मौसम विभाग ने इन जिलों में जताई बारिश और बर्फबारी की संभावना…

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में दिसंबर और जनवरी में बारिश न होने से हर कोई हैरान है। किसान मायूस है। शीत लहर का प्रकोप है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिन का अपडेट जारी किया है। विभाग ने 3000 मीटर की ऊंचाई पर हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। तो वहीं मैदानी जिलों हरिद्वार और उधम सिंह नगर में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है। आइए जानते है आने वाले पांच दिनों में कैसा रहेगा मौसम…

मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने प्रदेश में 29 जनवरी को हल्के बादल छाने के संकेत दिए हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। जबकि 30 और 31 जनवरी को भी इसी तरह की हालत रह सकते हैं। पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। जबकि अगले दो दिन मौसम साफ रहेगा।

बताया जा रहा है कि बदले मौसम चक्र की मार उत्तराखंड में वनस्पतियों पर पड़ रही है। फरवरी, मार्च में खिलने वाला बुरांस का फूल इस बार जनवरी में ही खिल गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड में पाई जाने वाली 2 जड़ी बूटियों पर भी बदले मौसम चक्र की मार पड़ने वाली है। जानकार इसको लेकर बहुत चिंतित हैं। इस वर्ष पिछले 6 माह से बारिश नहीं हुई है। इसके अतिरिक्त बर्फबारी भी कम हुई है। इस कारण मौसम में गर्मी बढ़ने के कारण बुरांस, फ्योंली जैसे फूल भी वक्त से पहले ही खिल गए हैं। जिस कारण जड़ी बुटियों पर भी खतरा मंडरा रहा है।