उत्तराखंड: छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन की लास्ट डेट 31 जनवरी…

उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन किया जा रहा है। बायोमेट्रिक सत्यापन की लास्ट डेट 31 जनवरी है। ऐसे में अभी तक किसी छात्र-छात्रा का सत्यापन नहीं हुआ है तो वह जल्द करा लें वरना उसे स्कॉलरशिप नहींं मिल पाएगी। आइए जानते है डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार के आदेश पर प्रदेश की सभी छात्रवृत्ति योजनाओं का बायोमेट्रिक सत्यापन कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में 72 प्रतिशत शैक्षणिक संस्थानों का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण किया जा चुका है। यदि संस्थान के प्रमुख/नोडल अधिकारी द्वारा अपने संस्थान के छात्रवृति पाने वाले स्टूडेंट्स का सत्यापन 31 जनवरी 2024 तक नहीं कराया जाता है और यदि पात्र छात्र/छात्राएं छात्रवृत्ति से वंचित रहते हैं तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित शिक्षण संस्थान/विद्यालय की होगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार के माध्यम से छात्रवृत्ति योजनाओं के सत्यापन हेतु अधिकृत अधिकारियों का राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://scholarship.gov.in पर योजनावार राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी, जनपद स्तरीय नोडल अधिकारियों संस्थान के प्रमुख और संस्थान के नोडल अधिकारियों, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, समयबद्ध रूप से किए जाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें समस्त विद्यालय व संस्थानों केअनुसूचित, पिछड़ी जाति,जनजाति, दिव्यांग आदि वर्ग की छात्रवृत्ति प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है।