उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम धामी ने अधिकारियों को दिए ये बड़े निर्देश…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सचिवालय में उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हुए करारों की ग्राउंडिंग में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग को नई आई.टी.पॉलिसी को जल्द लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इन्वेस्टर्स समिट के तहत हुए करारों की ग्राउंडिंग के लिए संबंधित विभागों द्वारा किए गये कार्यों का पूरा ब्योरा देने के निर्देश दिए।उन्होंने निर्यात संवर्द्धन के लिए डेडिकेटेड सेल बनाने के साथ देहरादून-ऋषिकेश में कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

वहीं इससे पहले सचिवालय में एसीएस राधा रतूड़ी ने उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत विभिन्न कम्पनियों द्वारा पर्यटन विभाग से किए गए लगभग 47000 करोड़ रूपए के एमओयू की ग्राउंडिग की समीक्षा की। उन्होंने ने पर्यटन विभाग को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत पर्यटन क्षेत्र में किए गए एमओयू की जल्द से जल्द ग्राउडिंग हेतु मिशन मोड पर कार्य करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने अधिकारियों को डेडिकेटेड फॉलोअप के साथ ही निवेशकों की सभी समस्याओं के जल्द निराकरण पर विशेष रूप से कार्य करने की नसीहत दी।

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने विभाग को निर्देश दिए कि एमओयू की ग्राउडिंग के लिए प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए डेडिकेटेड नोडल अधिकारियों को निवेशकों से लगातार फीडबैक लेकर उनकी धरातल स्तर से शासन के उच्च स्तर तक सहायता हेतु सदैव उपलब्ध रहना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र राज्य की आर्थिकी की रीढ़ है, इसके विकास से ही राज्य में स्वरोजगार व रोजगार के मार्ग खुलेंगे और पलायन पर अंकुश लगेंगे। इस क्षेत्र में किया गया प्रत्येक एमओयू अत्यन्त महत्वपूर्ण है तथा सभी एमओयू को धरातल पर उतारने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए।