जायरोक्राप्टर की उड़ान का ट्रायल सफल, ऐसा करने वाला उत्तराखंड बना पहला राज्य…

प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा अनोखी पहल की जा रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में देश की पहली हिमालयी एयर सफारी की शुरूआत की गई है। हरिद्वार के बैरागी कैंप में जायरोक्राप्टर की उड़ान ट्रायल में सफल रही है। जिसके बाद जायरोकॉप्टर एडवेंचर शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। डीजीसीए ने जायरोकॉप्टर से एयर सफारी के लिए पर्यटन विभाग को मंजूरी दे दी है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद प्रदेश में जायरोकॉप्टर से एयर सफारी शुरू करेगा। ये एयर सफारी राजस एयरो स्पोर्ट्स एवं एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से शुरू की जाएगी। सिंगल सीटर एयरोकॉप्टर को जर्मनी से खरीदा गया है। इससे साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हरिद्वार में जायरोकॉप्टर का ट्रायल किया गया। जिसमें डीएम हरिद्वार ने उड़ान भरी।

बताया जा रहा है कि जायरोकॉप्टर से प्रदेश के अनछुए पर्यटन स्थल तक पर्यटक आसानी से पहुंच सकेंगे। एक सीट एयरोकॉप्टर से पर्यटक हवा में रोमांच करने के साथ ही हिमालय और प्राकृतिक सौंदर्य को करीब से निहार सकते हैं।  इसके  साथ ही हिमालय, पर्वतमाला, नदियों के हवाई दृश्य का आनंद ले सकते हैं। कई ऐसे लोकेशन हैं जहां तक पर्यटक नहीं पहुंच पाते, उन तक पहुंचने के लिए अब जायरोकॉप्टर की मदद ली जाएगी। जिससे लोग प्रकृति के करीब पहुंचकर इसका आनंद ले सकेंं।