परीक्षाफल सुधार परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा एक और मौका…

उत्तराखंड के बोर्ड छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने परीक्षाफल सुधार परीक्षा में फेल हुए परीक्षार्थियों को एक और मौका दिया है। बताया जा रहा है कि परीक्षाफल सुधार परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी 18 सितंबर से बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षाफल सुधार परीक्षा द्वितीय कराई जा रही है जिसमें अब विद्यार्थी एक या फिर सभी विषयों की परीक्षा दे सकता है। परीक्षाफल सुधार परीक्षा द्वितीय की परीक्षा मुख्य परीक्षा के साथ ही कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि विद्यार्थी 18 से 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और 27 सितंबर तक परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा। परीक्षार्थी अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने पहली बार 7 से 8 अगस्त के बीच परीक्षाफल सुधार परीक्षा-2023 आयोजित की थी। इसका परिणाम भी घोषित कर दिया गया था। जिसमें 20,513 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 4810 विद्यार्थी फेल हो गए। हालांकि परीक्षाफल सुधार परीक्षा के उपरांत हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में 06.87 प्रतिशत व इंटरमीडिएट में 05.60 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इस प्रकार वर्ष 2023 का हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 85.17 से बढ़कर 92.04 और इंटरमीडिया का परीक्षा परिणाम 80.98 से बढ़कर 86.57 पहुंच गया।