बारिश व बर्फबारी होने से पहाड़ से लेकर मैदान तक बढ़ेगी ठंड, येलो अलर्ट जारी…

उत्तराखंड में अब मौसम बदल रहा है। बताया जा रहा है कि पर्वतीय जिलों में बारिश व बर्फबारी होने से पहाड़ से लेकर मैदान तक ठंड बढ़ेगी। नए साल तक बर्फबारी और ठंड के साथ- साथ अब कोहरे का प्रकोप भी लोगों को देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने मैदानी जिले हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में सुबह घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। आइए जानते है मौसम अपडेट…

मिली जानकारी के अनुसार सुबह-शाम दून समेत आसपास के क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने के आसार हैं। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में पाला परेशानी बढ़ा सकता है, जबकि मैदानी क्षेत्रों खासकर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में घना कोहरा छाने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में हल्की धुंध परेशानी बढ़ा सकता है।  मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

बताया जा रहा है कि प्रदेश भर में 26 से 30 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी इलाकों में दिन के अधिकतम तापमान में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी होने से ठंड का अहसास कम होगा। जबकि 31 दिसंबर के बाद पर्वतीय जिलों में बारिश व बर्फबारी की होने की संभावना है। इससे शीतलहर चलने से प्रदेश भर में ठंड बढ़ेगी। इसका असर दिन के तापमान में भी देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि अब नए साल के जश्न के लिए पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग समय पर बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं। क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटक पहले से ही मसूरी और नैनीताल सहित लोकप्रिय हिल स्टेशनों पर पहुंच गए हैं। पर्यटन से जुड़े कारोबार से जुड़े लोगों को उम्मीद थी कि इन छुट्टियों के दौरान बर्फबारी से पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होगा।