जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन होगा पेपर…

Admission Update: जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले परीक्षा तिथि के साथ ही उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 दिनांक 20.01.2024 को आयोजित की जाएगी। उक्त परीक्षा हेतु पंजीकृत अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट https://cbseitms.rcil.gov.in/nvs/ पर ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर प्राप्त सकते है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नवोदय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया आसान नहीं होती है। जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (छठी कक्षा में प्रवेश के लिए) पंजीकरण कराए गए थे। एडमिशन के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है।  इसमें बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स के शामिल होने की वजह से कॉम्पिटीशन लेवल हाई रहता है। दूसरे चरण की परीक्षा 20 जनवरी को होगी। ऐसे में सभी अभ्यर्थियों के अभिभावकों को पुनः सूचित किया गया है कि उक्त चयन परीक्षा से सम्बन्धित प्रवेश पत्र प्राप्त कर लें। परीक्षा केन्द्र पर नियत समय से 30 मिनट पूर्व पहुंचना सुनिश्चित करें। प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा में प्रवेश की अनुमति नही दी जायेगी।

वहीं सेकेंड फेज की परीक्षा 20 जनवरी 2024 को नैनीताल जनपद के समस्त 08 विकास खण्डों के 11 परीक्षा केन्द्रों में इस परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी, तवांग को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी को छोड़कर) में आयोजित किया जाएगा। सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला), जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू- I, जम्मू- II, सांबा और उधमपुर के लिए) झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेशों में होगा।

नोट- किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विद्यालय के मोबाइल न. 9758218195 एवं मोबाइल न० 6398079629 पर सम्पर्क कर सकते है।