दुग्ध पर्यवेक्षक और गन्ना पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, 3 जनवरी है लास्ट डेट…

UKPSC Update: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा दुग्ध पर्यवेक्षक और गन्ना पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आ गई है। इस भर्ती के लिए 14 दिसंबर से आवेदन शुरू हुए थे। इस आवेदन करने की लास्ट डेट तीन है। अगर आपने अभी तक इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द आवेदन कर लें। वरना ये मौका छूट जाएगा। आइए जानते है डिटेल्स..

उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (UKPSC) की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर डेरी सुपरवाइजर एवं शुगर केन सुपरवाइजर के 91 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसमें से डेरी सुपरवाइजर के लिए 13 पद और केन सुपरवाइजर के लिए 78 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती के लिए  3 जनवरी 2024 तक पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। जिन उम्मीदवार ने इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं किया है वे तुरंत ही यूकेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अनिवार्य शैक्षिक अर्हता

कृषि में कम से कम इण्टरमीडिएट परीक्षा अवश्य उत्तीर्ण की हो या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से भारतीय दुग्धशाला डिप्लोमा अथवा उसके समकक्ष या उच्चत्तर तकनीकी अर्हता रखता हो।

(ख) अधिमानी अर्हता :-“अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जाएगा जिसने प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो, या  राष्ट्रीय कैडेट कोर का “बी” अथवा “सी” प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।

राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक पद के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें दुग्ध सहकारी समितियों को कार्यों का कम से कम 06 माह का अनुभव होगा, को अधिमान दिया जायेगा।

आयु सीमा

राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक पद हेतु आयु सीमा 18 से 42 वर्ष निर्धारित है। आयु गणना की विनिश्चायक तिथि 01 जुलाई, 2023 है। अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई, 2023 को न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात् अभ्यर्थी का जन्म 01 जुलाई, 2005 के पश्चात् का एव 02 जुलाई, 1981 से पूर्व का नहीं होना चाहिए। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद इसमें त्रुटि सुधार का मौका भी दिया जाएगा, जिसमें नाम, पिता का नाम, पता आदि में परिवर्तन कर सकेंगे। हालांकि मोबाइल नंबर, ई-मेल में कोई बदलाव नहीं होगा। लिहाजा, अभ्यर्थी अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल अच्छी तरह देखकर ही आवेदन में भरें।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 172 रुपये, एससी/ एसटी वर्ग के लिए 82 रुपये एवं पीएचसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 22.30 रुपये तय किया गया है। अनाथ उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

नोट- ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की समस्या आने पर आयोग को ukpschelpline@gmail.com पर ई-मेल किया जा सकता है। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे विज्ञापन को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें।