डीएम वंदना की अध्यक्षता में हिमोत्थान परियोजना की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई…

नैनीताल : जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैंप कार्यालय हल्द्वानी में हिमोत्थान परियोजना की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में हिमोत्थान परियोजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आजीविका, पेयजल, स्वच्छता ग्रामीण विकास और कृषि से सम्बन्धित योजनाओं पर चर्चा करते हुए समीक्षा बैठक हुई।

डीएम ने सम्बन्धित हिमोत्थान के टीम लीडर एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि परियोजना का लाभ अधिक से अधिक किसानो तक पहुॅचाये ताकि किसनो की आर्थिकी को मजबूत किया जा सके।

उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया है कि 30 से 40 ऐसे दुरूस्थ ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे करते हुए चयनित करें। जिनके द्वारा परम्परागत खेती के अलावा अलग नवीन तकनीकी का प्रयोग कर व्यवसायिक खेती को भी बढावा दिया हो ताकि उन्हें आवश्यकता के अनुरूप हिमोत्थान परियोजना के तहत विशेष परियोजना निर्मित कर लाभ पहुॅचाया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि हिमोत्थान द्वारा संचालित पशुपालन, कृषि, पर्यटन, शिक्षा एवं खेलकूद, पेयजल आदि के क्षेत्र में आजीविका वृद्धि को लेकर छोटे छोटे प्रयासों को पूरे जनपद में विस्तारित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया है कि उद्यान विभाग के अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम गठित कर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थलीय निरीक्षण कर कि क्या हिमोत्थान सोसाईटी के तहत कृषि करने वाले कृषकों के जीवन स्तर एवं आय में क्या सुधार हुआ है ताकि उनको सम्बन्धित विभागों से दी जाने वाले योजनाओं से लाभाविंत किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस दौरान यह भी मूल्यांकन करें कि किन कारणों से कृषकों को अपने उत्पादनांे को बढाने में समस्या आ रही उनका कारण जानते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराये ताकि उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके।

बैठक में जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी,मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. डीसी जोशी, प्रबन्धक उद्योग सुनील पंत, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल, जिला पंचायत अधिकारी के साथ ही हिमोत्थान परियोजना सम्बन्धित टीम लीडर, स्वंय सहायता समूह जुडे कृषक के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *