यू– सेट की परीक्षा के लिए आवेदन करने की 23 दिसंबर लास्ट डेट…

उत्तराखंड के कॉलेज में प्रोफेसर आदि के पद पर नौकरी करने का सपना देख रहें युवाओं के लिए काम की खबर है। उत्तराखंड के महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में सहायक प्रध्यापकों के पदों के लिए आयोजित कराई जाने वाली यू– सेट की परीक्षा के लिए आवेदन करने की कल यानी 23 दिसंबर लास्ट डेट है। अगर आपने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही आवेदन कर लें।

मिली जानकारी के अनुसार यूसेट परीक्षा का जिम्मा इस बार कुमाऊं विवि को सौंपा गया है। कुमाऊं विश्वविद्यालय सात जनवरी 2024 को राज्य पात्रता परीक्षा (यू-सेट) आयोजित कराएगा। यू-सेट-2024 के इच्छुक अभ्यर्थी 23 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि छात्रहितों को देखते हुए उत्तराखंड राज्य पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। अब अभ्यर्थी 23 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा आवेदन ऑनलाइन माध्यम से जमा कराने की तिथि 26 दिसंबर रात 11:59 बजे तक विस्तारित की गई है।

बताया कि आगामी 7 जनवरी को प्रदेश के 16 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर सुबह दस से दोपहर एक बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी।  तीन घंटे की समयावधि में दो प्रश्न पत्र होंगे। 10 से 11 बजे तक प्रस्तावित पहले प्रश्न पत्र में जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि 11 से एक बजे तक होने वाले दूसरे प्रश्न पत्र में संबंधित विषय के संबंध में प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के लिए अबतक कुल 23 हजार 63 अभ्यर्थी पंजीकरण करा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि प्रदेश में ये परीक्षा साल 2017 में आयोजित कराई गई थी। वर्ष 2017 के बाद 2024 में इसे दोबारा कराया जा रहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए नैनीताल, अल्मोड़ा, पंतनगर, हल्द्वानी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, गोपेश्वर, टिहरी गढ़वाल, श्रीनगर गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और कोटद्वार को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

गौरतलब है कि पहले यू–सेट और कुमाऊं विवि की वेबसाइट द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख़ 20 दिसंबर तक थी। जिसे बढ़ाकर 23 दिसंबर किया गया था। परीक्षा के लिए उम्मीदवार यू-सेट की वेबसाइट https://www.usetonline. ‘co.in के जरिए परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इस के साथ विवि की वेबसाइट https://www.kunainital.ac.in पर भी परीक्षा फॉर्म की जानकारी हासिल कर सकते हैं।