ग्राम सभा पोखरी के ग्रामीणों ने की गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान से मुलाकात, गंगोत्री विधायक से की पोखरी मोटर मार्ग निर्माण की मांग

  • उत्तरकाशी, रिपोर्ट- प्रवेश नौटियाल

आज गुरुवार को जनपद उत्तरकाशी के ग्राम सभा पोखरी के ग्रामीणों ने गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान से मुलाकात की।

ग्रामीणों ने सालों से चली आ रही मोटर मार्ग निर्माण का मुद्दा गंगोत्री विधायक के पास रखा और पोखरी गांव के लिए सड़क निर्माण की मांग की।

विधायक सुरेश चौहान द्वारा मौके पर डीएफओ उत्तरकाशी एवं ई ई ग्रामीण निर्माण विभाग को फोन के माध्यम से रोड की समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए गए। जिसमें डीएफओ उत्तरकाशी ने बताया कि उनके माध्यम से रोड का डामरीकरण प्रस्तुत किया जा चुका है, वहीं ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि उपरोक्त मोटर मार्ग निर्माण हेतु शासन स्तर पर फाइल गतिमान है।

ग्राम प्रधान पोखरी प्रेमलता नेगी ने बताया कि 2004 में एन आई एम उत्तरकाशी से रोड का सर्वेक्षण एवं कटिंग का कार्य प्रारंभ होने वाला था, लेकिन ग्राम सभा डांग के द्वारा इसका विरोध किया गया। उसके पश्चात मामला न्यायालय में गया, हाईकोर्ट से निर्णय ग्राम सभा पोखरी के पक्ष में आया, परंतु उसके बाद भी रोड का निर्माण ग्राम डांग के विरोध के कारण नहीं हो पाया।
ग्राम प्रधान हेमलता नेगी कहा कि पिछले साल बड़ेथी तेखला बाईपास से रोड कटिंग का कार्य किया गया, जो की बिना किसी सर्वेक्षण एवं भू वैज्ञानिक मंजूरी के बिना किया गया।
ग्राम प्रधान ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उसके बाद भी इस रोड को अधर में छोड दिया गया है। ग्रामीण मोटर मार्ग निर्माण न होने से काफी समस्याओं का सामना कर रहे हैं कई बार गर्भवती महिलाओं, बीमार बुजुर्गों को डंडी कंडी में उठाकर अस्पताल पहुंचाया जाता है और जो यहां सड़क निर्माण किया भी गया है उसमे जगह जगह गढ़े भी मौजूद हैं, जिससे ग्रामीण उक्त मोटर मार्ग में वहां चलाने में कठिनाइयों का सामना करते हैं।

वहीं गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने मामले को संज्ञान में लेते हुए विभागीय अधिकारियों को जल्द से जल्द मोटर मार्ग निर्माण के आदेश दिए हैं।

मौके पर ग्राम प्रधान प्रेमलता नेगी, नत्थी सिंह नेगी, शिव सिंह कैंतुरा शूरवीर सिंह नेगी, देव सिंह राणा, मंगल सिंह नेगी, जितेंद्र कैंतूरा,आशीष नेगी आदि मौजूद रहे।