जनपद उत्तरकाशी में सस्ता गल्ला विक्रेताओं की हड़ताल हुई समाप्त,जिला आपूर्ति अधिकारी ने इस बाबत जानकारी

  • उत्तरकाशी, रिपोर्ट – प्रवेश नौटियाल
जनपद में सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं की एक माह से चल रही हड़ताल समाप्त हुई। जिला पूर्ति अधिकारी मनोज सोनी द्वारा अवगत कराया गया कि हड़ताल के कारण जनपद में लगभग 3 लाख उपभोक्ताओं /यूनिटों को माह अक्टूबर का खाद्यान्न की नियमित आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता एशोसिएसन अपनी शासन स्तर पर लंबित मांगों को लेकर खाद्यान्न का उठान नहीं कर रहे थे। जिस कारण जिले के खाद्यान्न उपभोक्ताओं को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। विक्रेताओं की मांगों के सम्बन्ध में 24 अक्टूबर को राजकीय अन्न भण्डार ज्ञानसू में विक्रेताओं से वार्ता की गई तथा विनम्रता पूर्वक उनकी मांगों को सुना गया। जिला पूर्ति अधिकारी ने विक्रेताओं को अवगत कराया कि माह जुलाई से नवम्बर 2020 तथा माह मई से जुलाई 2021 के निशुल्क खाद्यान्नों का परिवहन /भाड़े उनके खातों में एक सप्ताह के अन्तर्गत विभाग से प्राप्त बजट के अनुरूप स्थानांन्तरित कर दिये जायेगें। शासन स्तर पर उनके द्वारा की गयी मांगे विचाराधीन है। विक्रेताओं के द्वारा अपनी व्यक्तिगत समस्या के रूप में राजकीय अन्न भण्डार में इलैक्ट्रानिक कांटा लगवाने की भी मांग की गयी साथ ही यह भी बताया गया कि उपभोक्ताओं के खाद्यान्न उठान की समयसीमा तय की जाय।
 जिला पूर्ति अधिकारी ने सभी राशन विक्रेताओं को आवश्वस्त किया और तत्काल राजकीय अन्न भण्डार पर इलैक्ट्रानिक कांटे की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने की कार्यवाही करने का भरोसा दिया। उन्होनें संभागीय खाद्य नियंत्रक देहरादून के विभागीय आदेश के अनुसार खाद्यान्न वितरण प्रत्येक माह के दिनांक 01 से 22 तक किये जाने तथा 23 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक राजकीय अन्न भण्डार से अग्रिम माह का खाद्यान्न उठान करने के नियम के सबंध में भी जानकारी दी। साथ ही विक्रेताओं को सोमवार 25 अक्टूबर से खाद्यान्नों का शत प्रतिशत उठान व बायोमैट्रिक वितरण के निर्देश दिये व बताया गया कि यदि उपभोक्ता किसी माह की 1 से 22 तारीख के बीच खाद्यान्नों का उठान नहीं करते है तो नियमानुसार उनके अगले माह के आवंटन का उठान करने को विक्रेता बाध्य नहीं है। इस पर संतोषजनक रूप से सर्वसम्मती से सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता एशोसिएसन के विक्रेताओं ने हड़ताल समाप्त कर आज से ही खाद्यान्नों का उठान करने का लिखित पत्र देकर खाद्यान्नों के उठान की कार्यवाही की है।
   बैठक में अध्यक्ष, विक्रेता संघ हर्षवर्धन राणा, कृष्णा गुसाई, राधाकृष्ण भटट्, केदार सिंह कलूडा, शूरवीर सिंह राणा, रोशन लाल, बचन सिंह महर, राजेन्द्र सिंह, सत्यपाल आदि के साथ पूर्ति निरीक्षक ज्ञानसू बिजेन्द्र सिंह नाथ आदि उपस्थित थे।