पहाड़ों पर आफत बरसा रही बारिश, अब यहां बह गई सड़क, फसले तबाह…

अल्मोड़ा: उत्तराखंड में पहाड़ों के मौसम को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हो रही है अभी मानसून ने दस्तक भी नहीं दी, लेकिन प्री-मानसून से आफत मचा रखी है। अल्मोड़ा में आज (18 मई बुधवार) दोपहर अचानक भारी बारिश से तबाही की खबरें आ रही है। बताया जा रहा है कि यहां भारी बारिश के कारण देघाट क्षेत्र के सरमोली में गदेरे उफान पर आ गए हैं। जिससे देघाट में बूगीधार मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा पानी में बह गया है। बताया जा रहा है कि सड़क बहने से अब कुमाऊं का गढ़वाल से संपर्क कट गया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अल्मोड़ा के स्याल्दे विकासखंड में हुई भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया। मूसलाधार बारिश से जहां गदेरे उफान पर आ गए तो वहीं खेतों में तैयार खड़ी फसल भी भारी बारिश में बर्बाद हो गई। पानी का बहाव इतना तेज था कि देघाट भरसोली पेयजल योजना भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं, इस आपदा में कुमाऊं को गढ़वाल से जोड़ने वाला बूगीधार मोटर मार्ग भी पूरी तरह तबाह हो गया, जिससे पूरे इलाके का यातायात ठप हो गया। जिससे अब लोगों को परेशानी हो रही है।

वहीं ग्रामीणों ने अब शीघ्र मोटर मार्ग सुचारु करने और पेयजल लाइन ठीक कराने के साथ प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द किसानों की बर्बाद हुई फसल का जायजा लिया जाए, ताकि उन्हें समय पर मुआवजा मिल सके। गौरतलब है कि इससे पहले एक दिन पहले कई ज़िलों में पेड़ गिरने से हादसे होने, रास्ते रुकने, कहीं सीवरेज की समस्या होने और झील में नावों को नुकसान होने की खबरें हैं।

 

पहाड़ों पर आफत बरसा रही बारिश, अब यहां बह गई सड़क, फसले तबाह…