युवाओं के लिए हजारों पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, सातवीं पास भी कर सकते है आवेदन…

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। 7वीं पास और ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं के लिए हजारों पदों पर भर्ती निकली है। ये भर्ती बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से स्टेनोग्राफर, चपरासी सहित कई पदों पर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आजसे शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट bombayhighcourt.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 18 दिसंबर 2023 तक है। आइए जानते है अन्य डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए बॉम्बे हाईकोर्ट के कुल 4629 खाली पदों को भरा जाएगा। जिसमें कुल खाली पदों में स्टेनोग्राफर (ग्रेड -3) के 568 पद, जूनियर क्लर्क के 2795 पद और चपरासी/हमाल के 1266 पद शामिल है। वहीं आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. नोटिफिकेशन के साथ भर्ती परीक्षा का पैटर्न जारी किया गया है. अभी एग्जाम की डेट नहीं जारी की गई है सामान्य श्रेणी के लिए 1000 रुपए और एससी/एसटी/ओबीसी/एसबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 900 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.

स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं इन पदों के लिए एलएलबी पास कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाएगी. चपरासी/हमाल पदों के लिए 7वीं पास अधिकतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। इन विभिन्न पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 18 वर्ष से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को ऊपरी आयु सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी गई है.

ऐसे करें अप्लाई

  • बॉम्बे हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट bombayhighcourt.nic.in पर जाएं.
  • अब Recruitment टैब पर क्लिक करें.
  • यहां संबंधित भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब New Registration पर क्लिक करें और पंजीकरण करें.
  • मांगी गई जानकारी को दर्ज कर आवेदन करें.
  • डाक्यूमेंट अपलोड करें और फीस जमा कर सबमिट करें

नोट- अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें नोटिफिकेशन में बताए गए निर्देशों के अनुसार की आवेदन करना है.