उत्तरकाशी : 06 विकास खण्डों के 60 बेरोजगार युवकों ने पूरा किया पटाल व अन्य प्रशिक्षण

  • उत्तरकाशी

विगत 21 मई से युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा व्यवसायिक प्रशिक्षण का आज मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डा0 आशीष चैहान की अध्यक्षता में समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम जनपद के 06 विकास खण्डों के 60 बेरोजगार युवकों को दो माह का व्यवसायिक प्रशिक्षण के अन्तर्गत प्रशिक्षणार्थियों को पटाल के मकान का निर्माण, काष्ठ शिल्प कला, जी0सी0बी मशीन मरम्मत कार्य का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के मौके पर कार्यक्रम मुख्य अति जिलाधिकारी डा0 आशीष चैहान ने प्रशिणार्थियों द्वारा तैयार किये गये पटाल के भवन को देखकर कहा कि पिछले दो माह पहले जो कार्य शुरू किया गया उसे धरातल पर देखकर अच्छा लगा है। उन्होनें प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि पिछले दो माह में जो भी कार्य सीखा है उसे जीवन में सही मंच देना है, कहा कि ओर भी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यता है तभी जाकर आगे चलकर जीवन में इस क्षेत्र मंे सफल हो पांयेगे।

जिलाधिकारी ने काष्ठ शिल्प कला के बारे में कहा कि वेबसाइट के माध्यम से इसे आॅनलाइन किया जायेगा। आॅनलाइन होने के उपरान्त काष्ठ शिल्प कला की विदेशों में ज्यादा मांग है, कहा कि एनआईएम में भी काष्ठ शिल्प कला का एक सेन्टर खोला जायेगा। उन्हांेने कहा कि आपके आस-पास बाजार मौजूद होता परन्तु उसे अपने हुनर से ढुंढना पड़ता है। कहा कि जितनी मेहनत की जायेगी उतना आपके लिए बाजार खुलता जायेगा।

उन्होंने जिला युवा कल्याण अधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इस नवीन पहल को धरातल पर उतारा है। उन्हांेने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। इसके उपरान्त कार्यक्रम का समापन हुआ।

इससे पूर्व जिला युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भण्डारी ने कहा कि मनेरा में गेस्ट हउस का निर्माण किया जाना है जिसे पटाल एवं पत्थरों से बनाया जायेगा। उन्हांेने पुष्प गुच्छ भेंटकर कार्यक्रम में जिलाधिकारी का स्वागत किया।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी जितेन्द्र वर्मा, सतीश गुसांई, राजकुमार, ब्लाक कमाण्डर दिगम्बर रतूड़ी, राकेश मिश्रा, महादेव गुसाई, विजय सेमवाल, सुनील गुसांई, गजेन्द्र राणा, प्रशिक्षका जेसीबी सुधीर चैहान, काष्ठ कला  देवराम एवं प्रशिक्षक पटाल भवन निर्माण रतन लाल मौजूद थे।