बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रही केदारपुरी, उमड़ रहा आस्था का सैलाब…

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही केदारपुरी बम-बम भोले के जयकारों से गूंजने लगी है। केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है।

बीते दो दिनों में 41724 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। जिस रफ्तार से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है, उसे देखते हुए लगता है कि इस बार चारधाम यात्रा नए रिकॉर्ड बनाएगी। कोरोना की वजह से दो वर्षों से कपाट खुलने के मौके पर चला आ रहा सन्नाटा शुक्रवार को भक्तों के जयकारों से टूट गया।

कपाट खुलने के पहले दिन शाम चार बजे तक 23 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम में दर्शन किए। यह पहले दिन भक्तों की संख्या का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 2019 में पहले दिन नौ हजार भक्तों ने दर्शन किए थे। 7 मई को भी श्रद्धालु बड़ी तादाद में केदारनाथ धाम पहुंचे। इस दौरान करीब 18212 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार का आशीर्वाद लिया।

इसी के साथ दो दिनों में केदारनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़कर 41724 हो गई है। बता दें कि शुक्रवार को शुभ मुहूर्त पर सुबह 6:25 बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए।

कपाट खुलने के बाद बाबा के दर्शनों के लिए भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था। राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु आदि राज्यों से पहुंचे यात्रियों ने बताया कि बीते दो वर्ष कोरोना के चलते वे बाबा के दर्शनों को नहीं आ पाए थे। इसलिए इस बार पूरे परिवार के साथ Kedarnath Yatra 2022 का आशीर्वाद लेने आए हैं।

श्री केदारनाथ धाम पहुंचने वाले दर्शनार्थियों की संख्या, 07 मई 2022
पुरुष – 9615
महिला – 8432
बच्चे – 163
विदेशी पुरुष – 01
विदेशी महिला – 01
विदेशी बच्चे – निल
दैनिक योग – 18212
सम्पूर्ण योग- 41,724
ये आंकड़े जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र, रुद्रप्रयाग ने जारी किए हैं।