जरूरी खबरः राजधानी देहरादून में अगले तीन दिन रूट रहेगा डायवर्ट, यहां धारा 144 लागू…

देहरादूनः उत्तराखंड में विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है। इसलिए कल घर से निकलने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जी हां 29 मार्च से 31 मार्च तक विधानसभा सत्र को लेकर दून पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट किया है। तो वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से देहरादून डीएम ने धारा 144 लागू करने के आदेश दिए है। आदेश के अनुसार देहरादून विधानसभा परिसर के चारों ओर 300 मीटर की परिधि में तत्काल प्रभाव से दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की जाएगी।

ये सब करना होगा प्रतिबंधित

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने विधानसभा रिसर के चारों ओर 300 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू कर दी है। अब इस क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति अग्नेयास्त्र, लाठी, हाकी, स्टिक, तलवार अथवा अन्य कोई तेज धार वाला अस्त्र, बम और अन्य किसी प्रकार के बारूद वाले अस्त्र और हिंसा के प्रयोग के लिए ईंट पत्थर रोड़ा आदि एकत्र ही करेगा। इसके साथ ही  किसी भी प्रकार की नारेबाजी, लाउडस्पीकर का प्रयोग सरकारी इमारतों पर साम्प्रदायिक भावना भड़काने वाले उत्तेजक भाषण करना, किसी प्रकार भा्रमक साहित्य के प्रचार-प्रसार तथा विरोध जुलूस आदि को भी प्रतिबंध किया गया है।

ये रहेगा रूट प्लान

वहीं विधानसभा-सत्र के दौरान धरना-प्रदर्शन और रैली आदि के मद्देनजर यातायात और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए देहरादून के प्रगति विहार बैरियर, शास्त्री नगर बैरियर, बाईपास बैरियर, डिफेंस कॉलोनी बैरियर, विधानसभा तिराहे पर बैरियर लगाए गए है। वहीं आईएसबीटी से आने वाले सभी भारी वाहनों को कारगी चौक और डोईवाला से दुधली रोड की ओर डायवर्ट किया जायेगा। जोगीवाला से आने वाले सभी यातायात को रिस्पना पुल से बाईपास की ओर डायवर्ट करते हुए सभी वाहनों को माता मंदिर रोड से धर्मपुर की ओर भेजा जाएगा। वहीं प्रगति विहार बैरियर बंद होने के दौरान देहरादून से हरिद्वार से ऋषिकेश होते हुए टिहरी से चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालानी मोड़ और फव्वारा चौक से पुलिया नम्बर 6 की ओर डायवर्ट किये जायेंगे।  धर्मपुर चौक से आईएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मन्दिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आईएसबीटी की ओर भेजा जायेगा। मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जायेगा।

शास्त्री नगर बैरियर बन्द होने के दौरान मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से 6 नम्बर पुलिया से फव्वारा चौक,आराघर, ईसी रोड होते हुए देहरादून भेजा जायेगा। जुलुस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चौकी की ओर भेजा जायेगा। साथ ही फव्वारा चौक 6 नंबर पुलिया की ओर यातायात डाइवर्ट किया जायेगा। प्रत्येक सम्भावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेगा और इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किये जाएंगे। डोईवाला से देहरादून की ओर आने यातायात को डोईवाला से दूधली रोड से बाई पास रोड पर लाया जाएगा। डिफेंस कालोनी जाने वाले व्यवसायिक वाहनों को नेहरू कालोनी थाना कट से पुरानी बाईपास चौकी की ओर डायवर्ट किया जायेगा। स्थानीय निवासियों के व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों मे ही डायवर्ट किया जायेगा। सामान्य स्थिति में व्यक्गित वाहनों को डायवर्ट नहीं किया जायेगा।