Good News: उत्तराखंड के 22 हजार शिक्षकों को मिलेगा टेबलेट, जानिए योजना…

देहरादूनः  उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए कवायद जारी है। छात्र-छात्राओं को टेबलेट देने के बाद अब शिक्षकों को भी टेबलेट देने की कवायद शुरू की जा रही है। केंद्र सरकार ने राज्य को बड़ी सौगात दी है। केंद्र की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य को 970 करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी दी गई है। इस बजट से राज्य में जल्द ही आधुनिक क्लास, लैब बनाए जाएंगे। साथ ही  22 हजार प्राथमिक शिक्षकों को टेबलेट दिए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केंद्र सरकार ने इस सत्र के लिए समग्र शिक्षा अभियान में 970 करोड़ के बजट को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने स्वीकृति दी है। इसके अंतर्गत राज्य के 22 हजार प्राथमिक शिक्षकों को टैबलेट दिए जाएंगे। 1124 स्मार्ट क्लास और 940 आइसीटी (सूचना संचार प्रौद्योगिकी) लैब बनाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि स्वीकृत 970 करोड़ के बजट में से 22 हजार प्राथमिक शिक्षकों को टैबलेट दिए जाएंगे। प्रति टैबलेट 10 हजार की राशि स्वीकृत की गई है। शिक्षकों को टैबलेट मिलेंगे या टैबलेट खरीदने के लिए धनराशि दी जाएगी, इस बारे में निर्णय राज्य सरकार को लेना है।

बताया जा रहा है कि केंद्र की तरफ से दिए गए बजट से 40 स्कूलों में लैब और आवासीय हॉस्टल बनाए जाएंगे। साथ ही 1,124 स्मार्ट क्लासेस 200 नए विद्यालय और वोकेशनल कोर्स भी शुरू होंगे। विशेष रूप से 133 जीर्ण-शीर्ण विद्यालय भवनों के निर्माण को आर्थिक सहायता देने पर सहमति दी गई है। इनके निर्माण पर करीब 28 करोड़ का खर्च आएगा। इसके साथ ही शिक्षा का अधिकार एक्ट-आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई कर रहे छात्रों की फीस के रूप में 100 करोड़ रुपये देने पर भी केंद्र ने स्वीकृति दी गई है।