जल्‍द ही सस्ता हो सकता है खाद्य तेल, ग्‍लोबल मार्केट में दामों में आई गिरावट…

देशः मंहगाई को दौर में अच्छी खबर है। जल्‍द ही खाद्य तेलों (Edible Oil) की कीमतों में गिरावट आ सकती है। बताया जा रहा है कि ग्‍लोबल मार्केट में तेल के दाम कम होने पर सरकार ने इसके दाम घटाने के लिए आज उद्योग जगत के साथ बैठक बुलाई है। बैठक में वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप खाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी लाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ग्‍लोबल मार्केट में खाद्य तेलों के दाम पिछले एक महीने में 300 से 450 डॉलर प्रति टन तक घटे हैं। बताया जा रहा है कि खाद्य मंत्रालय ने तेल उद्योग निकायों और विनिर्माताओं की बैठक बुलाई है। इसमें वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप खाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी लाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी। हालांकि, खुदरा बाजार में इसका असर दिखने में कुछ समय लगेगा। इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें नीचे आएंगी।

गौरतलब है कि इससे पहले जून माह में कई खाद्य तेल कंपनियों ने कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। भारत अपनी खाद्य तेल जरूरत का 60 फीसदी से ज्‍यादा सिर्फ आयात के जरिये ही पूरा करता है। साल 2020-21 में भातर का खाद्य तेल आयात 131.3 लाख टन रहा, जिसमें एक साल पहले के मुकाबले कोई वृद्धि नहीं दिखी। अब एक बार फिर तेल के दामों में कटौती की उम्मीद है।

जल्‍द ही सस्ता हो सकता है खाद्य तेल, ग्‍लोबल मार्केट में दामों में आई गिरावट…