विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों के संबंध में जिलाधिकारी उत्तरकाशी ने ली बैठक

  • उत्तरकाशी, रिपोर्ट- प्रवेश नौटियाल

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अगले दौर में 14 दिसंबर से प्रतिदिन जिले के हर ब्लॉक की दो-दो ग्राम पंचायतों में संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर संकल्प यात्रा का रोस्टर जारी कर यात्रा के कार्यक्रमों की निगरानी और समन्वय हेतु जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने के साथ ही जिला स्तर पर तीन सुपर नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं और ब्लॉक स्तर पर भी नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। यात्रा के दौरान ग्रामीणों को विभिन्न विकास योजनाओं व जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने तथा पात्र लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने की व्यवस्था भी की गई है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों के संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए कि इस आयोजन में अधिकाधिक ग्रामीणों के साथ ही जन-प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित कराई जाय। संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के ब्लॉक व क्षेत्र स्तर के कार्मिक आयोजन स्थल पर मौजूद रहकर अपने विभाग की सेवाओं को उपलब्ध कराने के साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को उपलब्ध करवाएं। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के संभावित लाभार्थियों का चिन्हीकरण कर उन्हें लाभान्वित करने की कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाय। आयोजन स्थल पर आईईसी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के संदेश एवं जन-कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लोगों तक प्रचार-प्रसार किया जाय। ताकि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी व नोडल अधिकारी संकल्प यात्रा की प्रत्येक दिन नियमित रूप से समीक्षा करें और कोई समस्या होने पर सक्षम स्तर से उसका तत्काल समाधान किया जाय। संकल्प यात्रा की प्रतिदिन की गतिविधियों के समन्वय एवं समीक्षा हेतु जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष के स्तर से प्रभावी काार्रवाई की जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने बताया कि जिले में 14 दिसंबर से शुरू हो रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा का यह चरण 30 दिसंबर तक चंलेगा। जिसके दौरान जिले की 226 ग्राम पंचायतों तक विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी। संकल्प यात्रा में प्रत्येक दिन जिले में कुल 13 आईईसीवैन तय तिथियों को निर्धारित ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारियों को आयोजित गतिविधियों से संबंधित एमआईएस सही तरीके से अपलोड करने की अपेक्षा की। उन्होंने बताया कि यात्रा को लेकर जिल स्तर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए, अधीक्षण अभियंता लोनिवि और जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को सुपर नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

तय रोस्टर के अनुसार जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वृहस्पतिवार 14 दिसंबर को भटवाड़ी ब्लॉक में धराली व हर्षिल, डुण्डा ब्लॉक में उपरीकोट व भराणगांव, चिन्यालीसौड़ में बधाणगांव व मल्ली, नौगांव ब्लॉक में बीफ व खरसाली, पुरोला के बैणाई व कंताड़ी तथा मोरी ब्लॉक के लिवाड़ी व रेक्चा ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चन्द्र, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, मुख्य द्यान अधिकारी डा. डीके तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोडा़, जिला पंचायत राज अधिकारी सीपी सुयाल, अधिशाषी अभियंता यूपीसीएल मनोज गुसांई, अधिशाषी अभियंता सिंचाई केएस रावत, समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी जसपाल चौहान, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शैली डबराल, लीड बैंक प्रबंधक राजीव कुमार, डीपीएम रीप कपिल उपाध्याय सहित वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से खंड विकास अधिकारियों ने भाग लिया।