देहरादूनः राशन की दुकानों पर गेंहू-चावल के साथ ही अब मिलेगा सस्ता इंटरनेट, जानें योजना…

PM Wani Yojana: दूनवासियों के लिए खुशखबरी है। राजधानी देहरादून में प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इन्टरफेस – पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) का शुभारंभ हो गया है। इस योजना के तहत अब आपको राशन की दुकान पर सस्‍ते गेहूं-चावल के साथ ही सस्ता इंटरनेट भी मिलेगा। जिससे घनी आबादी वाले और दूर दराज के इलाके के विक्रेताओं को लाभ मिलेगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हरादून में प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इन्टरफेस – पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) का शुभारंभ किया गया है।शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि योजना को शुरू करने का मकसद सरकारी राशन विक्रेताओ की आय में वृद्धि करना है। इस योजना से अब राशन की दुकान पर सस्‍ते गेहूं-चावल के साथ ही सस्ता इंटरनेट भी मिलेगा। राशन विक्रेता बाहरी व्यक्ति को वाईफाई की सुविधा देकर प्रति व्यक्ति से रोजाना 8 रुपये के हिसाब से शुल्क लेगा।

बताया जा रहा है कि योजना के तहत राशन वितरण की दुकानों से डेढ़ सौ मीटर की परिधि में जितने भी नागरिक आते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा। राशन की दुकानों को संचालित करने वाला संचालक पब्लिक डाटा आफिसर के रूप में यह सुविधा देने का कार्य करेगा। घनी आबादी वाले और दूर दराज के इलाके में यह योजना विक्रेताओं के लिए लाभकारी होगी।

बताया जा रहा है कि PM-WANI Yojana का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई (Wi-Fi) की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना से अब पूरे देश के प्रत्येक नागरिक इंटरनेट (Internet) से कनेक्ट किया जाएगा। जिससे कि वह बहुत सारी आनलाइन (Online) सुविधाएं प्राप्‍त कर सकेंगे। सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क को सार्वजनिक डाटा कार्यालय द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह सार्वजनिक डाटा कार्यालय पूरे देश में स्थापित किए जाएंगे।