उत्तरकाशी : विधायक गोपाल रावत ने किया भटवाड़ी में विकास मेले का उद्घाटन

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

ब्लाक परसिर भटवाड़ी में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता, कृशि,पर्यटन एवं सांस्कृतिक विकास मेले का गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत एवं जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने दीप प्रज्जवलित कर षुभांरभ किया। तीन दिन तक चलने वाले विकास मेले के षुभांरभ में मा. मुख्यमंत्री को आना था, लेकिन षासन में विषेश बैठकों की व्यवस्थता के कारण वे षिरकत नहीं कर पायें। मा. मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में गंगोत्री विधायक श्री रावत एवं जिलाधिकारी  चौहान ने विधिवत विकास मेले का उद्घाटन किया।

विधायक  रावत ने कहा कि विकास मेला विगत दो वर्शो से नहीं हो पाया था। ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान एवं जनसहयोग की सामूहिक भागेदारी से विकास मेला का आयोजन किया गया है। उन्होने कहा कि विकास मेले में प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के जितने भी विकास संबंधी प्रस्ताव है उन्हें मा. मुख्यमंत्री जी के संज्ञान में अवष्य लाया जायेगा तथा क्षेत्र की समस्याओं को निस्तारित करने के लिए लगातार प्रयास किया जायेगा। कहा कि आपदा के दौरान के बिजली के बिल मातली से गंगोत्री तक लोगों के माफ किया जायेगा।

जल विद्युत परियोजना के षुभांरभ  को लेकर मा.मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय वार्ता की है। गाड़ गदेरो में छोटी-छोटी परियोजनायें स्थापित कर अच्छे विद्युत उत्पादन के लिए कार्य कर रहें है। वहीं आलवेदर सड़क बनने से विकास को गति मिलने के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। कहा कि लाटा मोटर पुल को षीघ्र बनाकर कुष कल्याण, बुढ़ा केदार तक आलवेदर सड़क से जोड़ा जायेगा। वे क्षेत्र जो सड़क से अभी तक नहीं जुड़ पायें हैं उन गांव को भी दो वर्श के भीतर जोड़ने का कार्य किया जायेगा। वहीं रैथल से द्वारी तक सड़क डामरीकरण के लिए दो करोड़ स्वीकृत किये है।

विधायक  रावत ने कहा कि भटवाड़ी तहसील निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 6 करोड़ की धनराषि स्वीकृत कर दी है। उन्होने जिलाधिकारी की नवीन पहल की प्रषंसा करते हुए कहा कि जिला अस्पताल में रोगियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस चौकी खोल कर अच्छे कार्य कियें है। चौकी खुलने से अस्पताल परिसर में कोई अराजक तत्व, षराबी आदि अब प्रवेष नहीं कर सकेगा।  पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होने कहा कि मनेरी बाली के जलाष्य में षीघ्र नौकायन षुरू कर रहें है। विधायक ने जिलाधिकारी एवं मुख्य षिक्षाधिकारी को  भटवाड़ी में स्थित षहिद विपिन षाह राइंका के छात्रावास को षीघ्र षुभांरभ करने कहा। उन्होने छात्रावास के साज-सजा के लिए विधायक निधि से धन देने की बात कही। कहा कि विधायक निधि की गांव में चौपाल लगाकर खर्च कियें जायेंगे तथा रोजगारपरक कार्यो के लिए विधायक निधि खर्च करने की बात कही।

जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने कहा कि विकास मेले में मेले स्वास्थ्य, कृशि, डेयरी, मत्स्य, उद्योग विभाग, राजस्व विभाग,उरेड़ा, आदि विभागो ने अपने-अपने स्टाल स्थापित कियें है। संबंधित विभागो के द्वारा बीज, कृशि यंत्र, दवाई, आदि वितरण कर योजनाओं की जानकारी आमजन को दे रहें है। कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं उपलब्धियों, नीतियों, पर आधारित विकास पुस्तिका ‘‘संकल्प से सिद्धि तक’’ पुस्तिका का सूचना एवं लोक सर्म्पक विभाग उत्तरकाषी के द्वारा वितरण किया गया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख चंदन सिंह पंवार, नमामि गंगे के प्रदेष संयोजक रावल हरीष सेमवाल, नगर पालिका अध्यक्ष जयेन्द्री राणा, दुग्ध संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र नौटियाल, भाजपा मीडिया प्रभारी विजय मखलोगा,विजय संतरी,पूर्व ब्लाक प्रमुख सुरेष चौहान, पुलिस अधीक्षक ददनपाल,मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, सीवीओ प्रलंयकरनाथ, सहायक निदेषक मत्स्य प्रमोद षुक्ला, सहायक निदेषक डेरी प्रेमलाल,सहित सैकड़ो मेलार्थी उपस्थित थे।