15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी तेज

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने समारोह आयोजन के सम्बन्ध में सभी कार्यालाध्यक्षों एवं विभागाध्यक्षों को एक परिपत्र भेजकर निर्देश दिये है कि 15 अगस्त को प्रातः 07ः00 बजे प्रभात फेरी नन्दा देवी प्रांगण से चलकर पटाल बाजार होते हुए चैघान पाटा पंहुचेगी। इसमें विभिन्न विद्यालयी बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। इसके बाद कलैक्ट्रेट परिसर में प्रातः 9ः30 बजे ध्वजारोहण मुख्य अतिथि द्वारा  किया जायेगा। जनपद मंे स्थित विद्यालयों सहित अन्य राजकीय संस्थानों में ध्वजारोहण कार्यक्रम प्रातः 09ः00 बजे होगा। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है कि उक्त कार्यक्रम में सभी स्कूलों के छात्र-छात्राये व अध्यापक अनिवार्य रूप से प्रतिभाग कर स्वतंत्रता दिवस की महत्ता को और अधिक बढाने का कार्य करेंगे। निबन्ध एवं पेटिंग प्रतियोगिता भी मुख्य शिक्षाधिकारी द्वारा करायी जायेगी।
उन्होंने बताया कि सेरिमोनियल परेड एवं पुलिस परेड का आयोजन स्थानीय स्टेडियम में किया जाएगा जिसकी व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण कार्यक्रम भी होगा। इस परेड में आर्मी, आईटीबीपी, एसएसबी, एनसीसी एवं विद्यालयी बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि स्वतंत्रता दिवस के दिन वाद-विवाद प्रतियोगिता, पेन्टिंग तथा ज्ञान विज्ञान प्रश्नोत्तरी भी आयोजित करायी जाय। इस दिन सांय 05ः00 बजे रेमजे इण्टर कालेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जिसमें विभिन्न विद्यालयी बच्चों के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगे।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि 14 एवं 15 अगस्त को सांय 06ः00 बजे से रात्रि 11ः00 बजे तक प्रकाश व्यवस्था सभी सरकारी एवं अर्द्धसरकारी भवनो में की जायेगी। 14 अगस्त को प्रातः 8ः00 बजे विवेकानन्द कुटीर से करबला तक तथा 9ः00 बजे से किशोरी सदन बख में वृक्षारोपण किया जायेगा। इन कार्यक्रमों के सफल संचालन व पुरस्कार आदि की व्यवस्था हेतु उपजिलाधिकारी को विभिन्न संस्थाओं से सहयोग प्राप्त करने के निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिये गये। 14 अगस्त को क्रास कन्ट्री रेस का आयोजन प्रातः 7ः00 बजे से किया जायेगा इसकी व्यवस्था जिला क्रीड़ा अधिकारी द्वारा की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।