विकासखण्डों को जाने वाले स्वच्छता जागरूकता रथो को हरी झण्डी

अल्मोड़ा
स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाकर इसे और बेहतर बनाने की कोशिश करनी होगी यह बात इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज विभिन्न विकासखण्डों को जाने वाले स्वच्छता जागरूकता रथो को हरी झण्डी दिखाते हुए कही। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद सहित विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर तक स्वच्छता सम्बन्धी संदेश जनमानस तक पहुॅचायें जाने के निरन्तर वृहद स्तर पर प्रयास किये गये है। इसके परिणामस्वरूप राज्य को खुले में शौच की प्रथा से मुक्त किय जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि इन रथो के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर जन जागरूकता अभियान स्वच्छता के प्रति आयोजित किये जायेंगे।
जिला विकास अधिकारी/परियोजना प्रबन्धक स्वजल मोहम्मद असलम ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अन्तर्गत दिनाॅंक 09 अगस्त से 14 अगस्त तक स्वच्छता जागरूकता रथो के माध्यम से सभी विकासखण्डो में जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि आज 02 जागरूकता रथो को रवाना किया गया है। इसके अलावा विद्यालयों में निबन्ध एवं पेटिंग प्रतियोगिता करायी जायेगी ताकि छात्र-छात्रायें स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें। उन्होंने बताया कि गाॅवों में नुक्कड़ नाटक कर भी ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रमों की जानकारियाॅ दी जायेंगी। विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर पर स्वच्छता सम्बन्धी होर्डिग्स, दीवार लेखन आदि के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
परियोजना प्रबन्धक ने बताया कि ग्राम पंचायतों में शौचालय आच्छादन में बढ़ोत्तरी किये जाने एवं खुले में शौच से मुक्त किये जाने के प्रति लोगो को जागरूक किया जायेगा। स्कूली बच्चों द्वारा प्रार्थना सभा के समय स्वच्छता शपथ, वाद-विवाद, स्लोगन, नारे आदि के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एच0बी0 चन्द्र सहित विभिन्न स्कूली बच्चे एवं अन्य लोग उपस्थित थे।