देहरादून के शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को देहरादून के शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहीद दुर्गा मल्ल एवं संतला देवी इस क्षेत्र का ही नहीं बल्कि राज्य एवम देश का गौरव है। इस योगा पार्क के बनाए जाने से क्षेत्र के लोगों को योगा एवं एक्यूप्रेशर ट्रैक मिलने से स्वास्थ लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमने भ्रष्टाचार पर रोक लगाई है। हम किसी भी स्थिति में विकास को अवरुद्ध नहीं होने देंगे। हमें केंद्र से मुजफ्फरनगर-देवबंद-रुड़की रेलवे ट्रैक की सहमति मिल गयी है। हम राज्य में हेलीपैड्स का विकास कर रहे हैं ताकि यहां के दूरस्थ क्षेत्रों में भी आसानी से आवागमन हो सके। ये हैलीपैड्स आपदा एवं मेडिकल इमरजैंसी में भी काम आएंगे। सीमांत क्षेत्र होने के कारण यह सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने में सफल हुए हैं। अगले 2-3 सालों में हम इस प्रोजेक्ट को राज्य में लांच कर देंगे। इस प्रोजेक्ट से लोगों को भी फायदा होगा, वह प्लास्टिक जमा करके बेच सकते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा प्रदेश साफ सुथरा हो। उन्होंने गढ़ी कैंट में पार्क के लिये 10 लाख रूपये की धनराशि, पानी के लिये एक ट्यूबेल की स्वीकृति भी दी। साथ ही श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग का विकास किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 33/11 के.वी. विद्युत उपसंस्थान आई.एच.एम. निम्बूवाला देहरादून, जनपद देहरादून के विधानसभा क्षेत्र मसूरी के अन्तर्गत हाथीबड़कला-मालसी मोटर मार्ग में अनारवाला से जोहड़ी-मालसी तक ऐज से ऐज पक्कीकरण व सी.सी. ब्लाक/बी.एम./एस.डी.बी.सी. द्वारा सुधारीकरण के कार्य(स्वीकृत लम्बाई 2.500 कि.मी., स्वीकृत लागत रू.185.20 लाख), विजयपुर हाथीबड़कला में सामुदायिक भवन के निर्माण, रिखोली पुल से नागमन्दिर की ओर जाने वाली सड़क के निर्माण, टपकेश्वर महादेव मन्दिर में 02 गजिबो, गढ़ी कैन्ट स्थित शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क की बाहरी दीवारों पर उत्तराखण्ड लोक संस्कृति म्यूरल एवं गढ़ी कैन्ट स्थित शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधायक श्री गणेश जोशी के अनुरोध पर गड़ी कैंट विधानसभा क्षेत्र के लिए घोषणाएं की इसमें गल्जवाड़ी पेयजल योजना का निर्माण, गंगोल पंडितवाड़ी पेयजल योजना का निर्माण, मसूरी पेयजल योजना के अन्तर्गत कोल्टी में तीनों स्टेज में पम्पिंग प्लांट बदलने तथा राइजिंग मेने डालने का कार्य, राज्य योजना के अन्तर्गत जनपद देहरादून के विधानसभा क्षेत्र मसूरी के अन्तर्गत हाथीबड़कला, डोभालवाला एवं राजपुर की आन्तरिक सड़कों एवं नालियों का निर्माण, विजय कलोनी, वार्ड न.03 जाखन, वार्ड न.02 सहस्त्रधारा की आन्तरिक सड़कों एवं नालियों का निर्माण, न्याय पंचायत जोहड़ी एवं मिठ्ठी बेरी की आन्तरिक सड़कों, 15 मीटर स्पान बाक्स कल्वर्ट, सुरक्षा दीवारों तथा नालियों का निर्माण, न्याय पंचायत क्षेत्र बगरियाल गांव एवं किमाड़ी प्लाट से नौ बीघा तथा किमाड़ी प्लाट से भित्तरली पुल तक आन्तरिक सड़कों एवं नालियों का निर्माण, मसूरी के न्याय पंचायत क्षेत्र सरोना में आन्तरिक मार्ग एवं सुरक्षा दीवारों का निर्माण, मसूरी के अन्तर्गत गढ़ीकैंट एवं डाकरा की आन्तरिक सड़कों एवं नालियों का निर्माण, हाथी पांव से सुवाखोली मार्ग में यात्रियों की सुरक्षा हेतु लोक निर्माण विभाग तथा एन.एच. द्वारा पैराफिट, क्रैस बेरियर एवं सुरक्षा दीवार का निर्माण, मसूरी के पर्यटकों की सुविधा के लिए आधुनिक शौचालय का निर्माण, मसूरी में वाहन पार्किंग का निर्माण, गाड़ी खाना में ट्रैचिंग ग्राउण्ड का सौन्दर्यीकरण का कार्य की घोषणाएं सम्मिलित है। पर्यटन विभाग की मसूरी में भट्टा फाल का पर्यटन विकास कार्य, मसूरी के गनहिल में पर्यटन सुविधाओं का विकास कार्य, मसूरी के झड़ीपानी में पर्यटन सुविधाओं का विकास कार्य, पर्यटन स्थल रोबर्स केव(गुच्चुपानी) में पर्यटन सुविधाओं का विकास कार्य योजनाओं का पर्यटन सर्किट बनाया जायेगा तथा स्वीकृति हेतु भारत सरकार को भेजा जायेगा।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री मदन कौशिक ने कहा कि राज्य सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है। भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जा रही है। 2022 तक सबके पास अपना मकान होगा। इस अवसर पर मेजर जनरल बलराज भी उपस्थित थे।