कूड़ा निस्तारण : शिवम बगियाल लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता

उत्तरकाशी

स्वच्छ भारत मिषन (षहरी) को लेकर जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव के द्वारा जनपद में कूड़ा निस्तारण के नवीन पहल के तहत लोगों को घरों से कूड़ेदान तक कूड़ा लाने के लिए साप्ताहित मोबाईल लक्की ड्रा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  जिसमें प्रथम सप्ताह का एंड्रइड मोबाइल लक्की ड्रा के माध्यम से विजता का चयन जिलाधिकारी ने छोटी बालिका से लाट्री निकालवा कर किया। जिसमें वार्ड नम्बर 4 के षिवम बगियाल को  लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता चुना गया। प्रतियोगिता में विजेता को दस हाजार रूपये का एक एंडॅरोइट मोबाइल एवं वार्ड में सर्वाधिक कूपन वितरण करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री को नगद पुरस्कार के लिए चयन किया गया। विजेता को 26 अगस्त को प्रातः 10 बजे प्रभारी मंत्री द्वारा उक्त पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि यह कूड़ा निस्तारण का यह अभियान लोगों की दिनचर्या में बदलाव लाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 15 दिन तक चलेगा इसके उपरान्त 15 दिन तक यह भी देखा जायेगा कि लोगो में स्वच्छता एवं कूड़ा निस्तारण के प्रति क्या बदलाव आया है, पुनः 15 दिन बाद प्रतियोगिता का षुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में षामिल होने वाले लोगों को प्रभारी मंत्री द्वारा सम्मानित किया जायेगा। जबकि अभियान में अच्छा कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयों के संबंध में सचिव भारत सरकार एवं सचिव उत्तराखण्ड को उनके माध्यम से पत्र प्रेशित करने के निर्देष कार्यक्रम अधिकारी को दिये।  जिलाधिकारी ने कहा कि एकत्रित कूड़े से बनाये गये जैविक खाद को उतरा ब्रांड के नाम से बेचा जायेगा। उन्होंने कहा कि षीघ्र ही जैविक खाद बनाने की मषीनें लगायी जा रही है।
आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा जनपद के षहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को कूड़ा प्रबंधन के लिए एक नवीन पहल के द्वारा घरों से निकलने वाले कूड़े को कूड़ेदान तक लाने के लिए साप्ताहिक मोबाइल लक्की ड्रा अभियान चलाया जिसमें लोगों द्वारा लाये गये सूखे एवं गीले कूड़े  को अभियान में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा तोल कर संकलित किया गया जिसे कूड़ेदान में एकत्रित किया गया, तथा बदले में कूड़ा लाने वाले व्यक्ति को लक्की ड्रा कूपन दिया गया।
इस अभियान में षहर के 9 वार्डों से 623 कूपन वितरित किये गये,  जिसमें वार्ड नम्बर एक 71 वार्ड दो 200, वार्ड तीन 53, वार्ड चार 109 वार्ड पांच 38, वार्ड छः में 39, वार्ड 7 में 11, वार्ड आठ में 44 तथा वार्ड नम्बर में 58 कूपन वितरित किये गये। वितरित कूपनों को एकत्रित कर आज लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता का चयन किया गया। अभियान में 15 कुन्तल कूड़ा एकत्रित किया गया। इस अभियान में सर्वाधिक कूपन वितरण करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री संगीता सेमवाल को पुरस्कार के लिये चयन किया गया।
इस अवसर पर परियोजना प्रबंधक स्वजल राकेष जखमोला, जिला कार्यक्रम अधिकारी मौहित चैधरी, अधिषासी अधिकारी नगरपालिका सुसील कुमार कुरील, जगदीष रतूड़ी  सहित आंगनबांड़ी कार्यकत्री