उत्तरकाशी : मुआवजा राषि के वितरण के लिए गांव में कैंप लगाने के DM ने दिए निर्देष

  • INDIA 121 उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने आलवेदर सड़क निर्माण के अर्न्तगत आने वाले काष्तकारों की जमीन एवं मकान के प्रतिकर के मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों की एक बैठक ली।
षनिवार को जिला सभागार में देर सांय तक चली बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि यमुनोत्री राश्ट्रीय राजमार्ग के धरासू-सिलक्यारा तक जिन काष्तकारों की भूमि एवं मकान सड़क निमार्ण में आ रहें हैं उन्हे ससमय पर प्रतिकर देने के निर्देष उपजिलाधिकारी को दिये है। कहा कि प्रतिकर के मामलों में पटवारी एवं तहसीदार से कार्यो में तेजी लाने के निर्देष जारी करें। उन्होने उपजिलाधिकारी से अब तक काष्तकारों को बांटी गई मुआवजा धनराषि की जानकारी ली। निर्देष दिये गये कि मुआवजा धनराषि के वितरण कार्यो में तेजी लाने के लिए माइक्रो प्लान बनायें जिससे चरणवद्ध ढंग से काष्तकारों को मुआवजा मिल सके। जिलाधिकारी ने मुआवजा राषि के वितरण के लिए गांव में कैंप लगाने के निर्देष अपर जिलाधिकारी को दिये है जिससे की काष्तकारों को प्रतिकर वहीं मिल सके तथा उन्हें इधर-उधर न भटकना पड़े।
प्रतिकर के मामलों में ऐसे खातेदार जो सामूहिक खातेदार है और राज्य से बाहर रहें है तथा आने में असहमति जता रहें हैं उनसे सहमति की दषा में स्टाम्प पेपर पर में लिखित लेकर ई-मेल करवायें एवं मूल स्टाम्प को स्पीड पोस्ट से भेजनें को कहें। कहा कि इससे आवंटित प्रतिकर की धनराषि ससमय पर वितरीत की जायेगी तथा प्रतिकर की धनराषि बंटने के बाद ही सड़क निर्माण का कार्य किया जाना हैं।
उसके उपरान्त जिलाधिकारी श्री चौहान ने जनपद में पुल निर्माण का कार्य कर रही एनबीसीसी कम्पनी के पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली।
जिलाधिकारी ने एनबीसीसी कम्पनी के द्वारा कराये जा रहे पुल निमार्ण के कार्यो की समीक्षा की। गौरतलब है कि वर्श 2012-13 की बाढ़ में कई पुल बाढ़ की चपेट में आने से ध्वस्त हुए थे। जिलाधिकारी श्री चौहान ने निर्देष दिये है कि पुल निर्माण कार्यो में लापरवाही बर्दाष नहीं की जायेगी। कहा कि बहुउदेषीय षिविर खरसाली में भी वाडिया पुल का निर्माण को लेकर जनता ने अपनी प्रमुख समस्या रखी थी।
प्रोजेक्ट मैनेजर नवल किषोर ने जानकारी दी कि एनबीसीसी कम्पनी के पास 12 पुल निर्माण कार्यो का जिम्मा दिया गया था जिसमें से 09 पुल बनकर तैयार हो गयें है तथा 03 पुलो पर कार्य गतिमान है। वाडिया पुल के निमार्ण संबंधी पुनः प्राकलन  (रिवाईज स्टीमेट) बनाकर षासन को भेज दिया।
उतरौं पुल भी बनकर तैयार हो गया है एप्रोच सड़क में कुछ जगह सीमेंट वर्क के कार्य होने है तथा लोग पुल से आवाजाही कर रहें हैं। उधर सेकू पुल का निमार्ण कार्य पूर्ण हो गया हैं षेशधनराषि आंवटित होने पर एप्रोच सड़क निमार्ण का कार्य षुरू कर दिया जायेगा। इसके अलावा जखोल पुल का निर्माण कार्य इस माह के अन्त तक पूर्ण करने एवं अठाली पुल को जून 2018 तक पूर्ण करने की जानकारी दी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ददनपाल, डीएफओ संदीप कुमार,अपर जिलाधिकारी पी.एल.षाह, उपजिलाधिकारी डुण्डा सौरभ असवाल, भटवाड़ी देवेन्द्र सिंह नेगी, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, अधिषासी अभियंता गौरव सकलानी सहित तहसीलदार एवं पटवारी उपस्थित थे।