उत्त्तरकाशी : शिक्षा को पलायन नहीं रहने दूँगा : पांडे

  • उत्त्तरकाशी

अरविंद पांडे मान्य मंत्री विद्यालय शिक्षा संस्कृत शिक्षा खेल एवं युवक कल्याण व पंचायत राज ने शनिवार को मोरी ब्लॉक के आरकोट इंटर कॉलेज में हरेला पर्व के तहत वृक्षारोपण कर वहां क्या स्थानीय लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया मंत्री ने कहा कि हमें प्रतिफल  प्रकृति और पर्यावरण के प्रति  आभार व्यक्त करना चाहिए जो मानव के अस्तित्व एवं विकास का आधार है ।

सभी से अपील है कि अपने आसपास सभी प्रकार के प्रदूषण कम करने में हरसंभव योगदान दें पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के लिए संकल्प सहित आइए प्रकृति के साथ सामंजस्य से बनाएं व वृक्ष लगाएं साथ ही मंत्री ने कहा हमारे प्रदेश में पहाड़ो से पलायन एक प्रमुख समस्या है यह माना जाता है कि शिक्षा उन सुविधाओं में से एक है ।

जिसके उच्च  गुणवत्ता युक्त ना होने के कारण लोग पहाड़ो से पलायन कर रहे हैं या हमारा संकल्प है कि मैं शिक्षा को पलायन का कारण नहीं रहने दूंगा इस दिशा में हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के प्रत्येक विकास खंडों में से दो सभी सुविधाओं से युक्त उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होंगे।

दिन में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण कराया जाएगा यह मेरा लक्ष्य है कि देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी को समर्पित यहां 190 उत्कृष्ट विद्यालय अगले सत्र में आरंभ हो जाएंगे इस पुनीत कार्य के लिए स्कोर्स आरकोट की यात्रा के दौरान आप सभी का सकारात्मक सहयोग व समर्थन मुझे अवश्य मिलेगा  ।

साथ ही मंत्री युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आरकोट में 10 दिन के अंदर एक खेल मैदान की डीपीआर तैयार करे,ओर शिक्षा विभाग को कहा कि टिकोची वे बलवॉट स्कूल को आपदा मद से तैयार करवाने का काम शुरू करे।

इस मोके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, पूर्व विधायक मालचंद, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश चौहान, , ग्राम प्रधान रीना राणा, छेत्र पंचायत प्रज्ञा राणा, वीरेंद्र सिंह राणा, नरेश राणा, जिला युवा कल्याण अधिकारी, विजयप्रताप भंडारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत संजय सिंह,  डीपीआरओ हरीश आर्य, शिक्षा अधिकारी रामेंद्र कुशवाह आदि मौजूद थे