उत्तरकाशी : पौराणिक माघ मेले की तैयारी में जुटा जिला पंचायत

  • INDIA 121 उत्तरकाशी
आगामी पौराणिक, धार्मिक,एवं विकास मुखी माघ मेला के आयोजन को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष जषोदा राणा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार लदाड़ी में एक महत्वपूर्ण बैठक हुयी। बैठक में मेले के सफल आयोजन कराने को लेकर विभिन्न समितियों का चयन किया गया तथा प्रबुद्ध जनों एवं गणमान्य व्यक्तियों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये। सभी समितियों के पदाधिकारियों को अपने-अपने कार्यो एवं दायित्वों की जिम्मेदारी सौंपी गई। अध्यक्ष श्रीमती राणा ने कहा कि पौराणिक माघ मेले के आयोजन कराने के लिए उन्हें तीन बार अवसर प्राप्त हुआ है निष्चित तौर पर आने वाले माघ मेले का भी सफल आयोजन कराने का भरपूर प्रयास किया जायेगा। प्रबुद्ध जनों एवं गणमान्य लोगों के बहुमूल्य सूझाव को अमल में लाया जायेगा । कहा कि मेले के सफल सम्मपादन के लिए हम सबकी सामूहिक भागेदारी महत्वपूर्ण है, तभी मेले को बृहद रूप दिया जा सकता है। उन्होने कहा कि आयोजित होने वाले मेले में स्थानीय उत्पादो पर ज्यादा ध्यान दिया जायेगा जिससे कि स्थानीय उत्पाद को बाजार मिल सके। पौराणिक संस्कृति को संजोयें रखने के लिए अहम कार्य कियें जायेंगे। विभिन्न महिला मंगल दलों को मेले में बुलाया जा रहा है। इसके अलावा मेले में पंचायत सम्मेलन कराने को लेकर भी चर्चा हुयी। पंचायत के सदस्य एवं होटल एसोसिएषन के अध्यक्ष षैलेन्द्र मटूड़ा ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये। मेले में आवंटन होने वाली दुकानों को पूरी पारदर्षिता के साथ आवंटन करने का सुझाव दिया साथ ही जोषियाड़ा पुल पर साज-सज्जा हेतु फेंसी लाईटिंग लगवाने का भी सुझाव दिया।  संस्कृति को संजोये रखने हेतु अतिथि सम्मान समारोह में गढ़वाली टोपी को दिया जाय।
    जिला प्रभारी राश्ट्रीय सहारा/पत्रकार संघ अध्यक्ष षिव सिह थलवाल ने कहा कि मेले में स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने एवं बाजार उपलब्ध कराने के लिए किसानों को अलग से स्टाल की व्यवस्था करायी जाय। जिससे किसान अपने उत्पाद को आसानी के साथ बेच सके। इसके अलावा मेले में विभिन्न क्षेत्र से आने वाली देव डोलियों के दर्षन हेतु स्थान को आरक्षित रखा जाय। उन्होने पौराणिक माघ मेले के सफल सम्पादन के लिए मीडिया की ओर से पूर्ण सहयोग देने का भी भरोसा दिया।
बैठक में जिला पंचायत सदस्य लक्षमण सिंह भंडारी, प्रकाष देवनाटा, कुलदीप बिश्ट, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत कबुल चंद, सहित कई गणमान्य व्यक्ति,जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।