उत्तरकाशी : DM साहब की नई पहल, अब पैराग्लाइडिंग भी कर सकेगा उत्तरकाशी

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिले में पैराग्लाइडिंग को प्रारंभ करने के लिए जिलाधिकारी डा0 आषीश चैहान ने जनपद में नवीन पहल की कवायद षुरू कर दी।  जिसको लेकर उन्होने अपने पूर्व परिचित पैराग्लाइडिंग एसोसियेषन उत्तराखण्ड के सदस्योें को जनपद में पैराग्लाइडिंग के लिए अनुकूलित स्थानों को तलाषने हेतु आमंत्रित किया।

जिसके तहत षनिवार को एसोसिएषन के सदस्यों ने पायलेट मनोज ओली एवं षंकर सिह के नेतृत्व में तहसील चिन्यालीसौड से ट्रायल लेना षुरू कर दिया। उन्होने खांड पुजांरगांव से पैराग्लाइडर से उड़ान भरी और 6 किमी. दूर चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर लैंडिग की। पैराग्लाइडर टीम ने उक्त स्थान को पैराग्लाइडिंग के लिए अनुकूलित बताया। जिलाधिकारी डा0 चैहान ने रैथल से औंगी, सैज आदि स्थानों पर भी ट्रायल लेने को कहा। जो कि पैराग्लाइडिंग सदस्यों द्वारा उक्त स्थानों पर भी जाकर पैराग्लाइडिंग हेतु स्थानों को तलाषा जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में साहसिक पर्यटन हेतु अपार संभावनाऐं है, हिमक्रीडा, जलक्रीडा, पर्वतारोहण के अलावा यहां पैराग्लाइडिंग के लिए अपार संभावनाऐं है। उन्होने कहा कि अनुकूलित स्थान पाये जाने पर यहां के युवाओं को इसकी प्रषिक्षण दिया जायेगा, जिससेें यहां आने वाले साहसिक पर्यटको के लिए सहयोग के मिल सकेगा। वहीं क्षेत्र में युवाओं को स्वरोजगार भी मिल सकेगा।

जिलाधिकारी डा0 आषीश चैहान की जनपद में इस तरह की नवीन पहल को गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने प्रषंसा करते हुए कहा कि जनपदवासी एवं पर्यटको को दृश्टिगत रखते हुए एक अच्छी पहल है।