चिन्यालीसौड़ : बीडीसी में स्वास्थय विभाग के खिलाफ निंदा प्रस्ताव। राज्यमंत्री के आश्वासन पर माने प्रतिनिधि

  • चिन्यालीसौड़

चिन्यालीसौड़ ब्लाक की क्षेत्र पंचायत की बैठक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनचौरा का मामला तब तूल पकड़ गया जब जबाबदेह जिम्मेदार अधिकारी ने जन प्रतिनिधियों को सदन में संतुष्ट नहीं कर पाया। बताते चलें कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनचौरा दसगी हातड और बिष्ट पट्टियों के ग्रामीणों का नज़दीक स्वास्थ्य केन्द्र है मगर अस्पताल पिछले लंबे समय से बिना डॉक्टर के ही भगवान भरोसे चल रहा है।

मरीजों को तीस किलोमीटर दूर किराये का वाहन बुक कर चिन्यालीसौड़ जाना पड़ता है। अस्पताल के लिए जिलाधिकारी ने जो 108 एंबुलेंस दी थी वह भी चिन्यालीसौड़ में धूल फांक रही है। सदस्यों के प्रश्नो का जबाव न मिलने पर सभी सदस्य सदन में ही कुछ देर के लिए जमीन पर बैठ गये। समय की नजाकत को देखते हुए दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री जगवीर सिंह भंडारी ने सदस्यों को आश्वस्त किया कि वै तीन दिन के अंदर ही डीएम और सीएमओ से मिलकर बनचौरा में डाक्टर और एंबुलेंस भिजवाने की बात करेंगे।उसके बाद ही सदन की कार्यवाही प्रारंभ हो सकी।

बैठक में मनरेगाकर्मियों के कार्य शैली का मामला भी सदस्यों ने उठाया और आक्रोषित होकर गहरी नाराजगी जताई जिसका ज़बाब देते हुए मुख्य बिकास अधिकारी प्रबेष डंडरियाल ने कार्यवाही की बात कही। जिला पंचायत सदस्य प्रदीप कैंतुरा ने लोकनिर्माण विभाग के द्वारा बडेथी श्रीकोट मार्ग पर हो रही पेंटिंग के उखड़ने का मामला उठाया तो संबंधित विभाग के अधिशासी अभियंता ने आश्वासन दिया की मामले की जांच की जायेगी और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

सदन के माध्यम से जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिज्वाण ने भी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधि बड़ी उम्मीदो के साथ अपने प्रश्न सदन में उठाते हैं और उन्हें नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए। दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री जगवीर भंडारी ने कहा कि सरकार पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के भरसक प्रयास कर रही है और अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए ।

सदन में शिक्षा स्वास्थ्य जल जीवन बिजली सींचाई आदि मुद्दों पर चर्चा हुई और महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस दौरान ब्लाक प्रमुख वन्दना सोनी जेष्ठ प्रमुख कुलदीप राणा कनिष्ठ प्रमुख उर्मिला रांगड प्रधान संघ अध्यक्ष कोमल सिंह राणा डुंडा ब्लाक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली बीडीओ दृष्टि आंनद, क्षेत्रपंचायत सदस्य बनगांव अखिलेश जुवांठा, प्रधान सुन्दर लाल, अमोल महर, आदि अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।