अधिक से अधिक किसानों को फसली ऋण के लिए प्रोत्साहित करें

अल्मोड़ा
ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के साथ ही अधिक से अधिक किसानों को फसली ऋण के लिए प्रोत्साहित करें यह निर्देश जिलाधिकारी इवा आशीष ने जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक में बैंक प्रतिनिधियों को दिये। उन्होने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन बैंकों द्वारा फसली ऋण एवं कृषि मियादी ऋण देनें में अपेक्षित प्रगति नहीं की गयी है उन्हें नोटिस देकर अगली तिमाही में लक्ष्यों को प्राप्त करने के निर्देश दिये।
    बैठक में अनेक बैंकों के सक्षम अधिकारियांे के उपस्थित नहीं होने पर जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को स्पष्टीकरण प्राप्त कर अनुपस्थित बैंकों के नियंत्रकों को भी सूचित करने के निर्देश दिये। उन्होने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक किसानांे को आच्छादित करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्र्तगत जिन परिवारों का बंैक खाता अभी तक नहीं खुल पाया है बैंक उसमें व्यक्तिगत रूचि लेकर खाते खुलवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होनें प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा अटल पेंशन योजना  के शत-प्रतिशत जमा खातों में नवीनीकरण के लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया।
   जिलाधिकारी ग्रामीण विकास मंत्रालय के कार्यक्रम स्वतः रोजगार प्रशिक्षण के लिए दूर-दराज की महिलाओं को प्राथमिकता से प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश आर0सेटी0 के निदेशक को दिये। कहा कि इसकें अन्र्तगत जो रोजगार प्रशिक्षण आयोजित किये जाये स्थानीय स्तर पर उसका लाभ लोगों को मिले। उन्होने कहा कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योेजना एवं ग्रामाद्योग की प्रतिनिधि योजना के अन्र्तगत जो आवेदन बैंकों को प्राप्त होतें हैं उनका निस्तारण यथाशीघ्र करें ध्यान रहे कि अधिक से अधिक आवेदन पत्र स्वीकृत किये जायें।
    जिलाधिकारी ने विकासखण्ड में होने वाली बीएलबीसी की बैठकों में बैंक की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा जिससे वार्षिक ऋण योजना एवं अन्य बिन्दुओं में वहीं पर विचार-विर्मश हो सके। उन्होने बैंकों की ग्रामीण शाखाओं द्वारा माह में कम से कम एक वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन करने का भी निर्देश दिया जिससे ग्रामीण स्तर तक बैंकिग सुविधाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। बैठक में किसान के्रडिट कार्ड, जल संरक्षण एवं अन्य राज्य प्रायोजित कार्यक्रमों के बारे में भी चर्चा की गयी। बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, लीड बैंक अधिकारी जगदीश कुमार , सहायक महाप्रबन्धक एसबीआई महेश बड़थ्वाल, प्रबन्धक आरबीआई दिग्विजय सिंह, निदेशक आरसेटी पी0सी0 जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी प्रिंयका सिंह, पर्यटन विकास अधिकारी कीर्ति आर्या, महाप्रबन्धक उद्योग दीपक मुरारी सहित बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।